Congress : भारत जोड़ो यात्रा से पहले देशभर में रोजगार यात्रा

Congress : भारत जोड़ो यात्रा से पहले देशभर में रोजगार यात्रा

कांग्रेस की एक नहीं, तीन पदयात्रा निकलेगी। कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा के अलावा देशभर में रोजगार दो पदयात्रा निकालेगी। जिलों में भी पदयात्रा।

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में भारत जोड़ो और रोजगार पदयात्रा की तैयारी पर चर्चा

कांग्रेस ने भाजपा को घेरने के लिए कई स्तरों पर तैयारी शुरू कर दी है। उदयपुर घोषणा के अनुसार पार्टी कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो पदयात्रा करेगी। बाद में कांग्रेस ने रोजगार दो पदयात्रा निकालने का भी निर्णय लिया। रोजगार दो पदयात्रा भी देश के एक छोर से दूसरे छोर तक निकलेगी। एक तीसरी पदयात्रा भी कांग्रेस निकालेगी, जो जिलों और प्रखंडों में निकलेगी।

भारत जोड़ो पदयात्रा 2 अक्टूबर से कन्याकुमारी से शुरू होगी। इसका जोर गांधी और नेहरू के आइडिया ऑफ इंडिया, भारतीयता पर केंद्रित होगा। दूसरी पदयात्रा रोजगार दो पदयात्रा है, जिसका जोर युवाओं पर है। यह पदयात्रा 15 अगस्त से शुरू होगी। जिलों में निकलनेवाली पदयात्रा 9 अगस्त से शुरू होगी। कई दशकों बाद कांग्रेस इतने बड़े पैमाने पर सड़कों पर उतरेगी।

खास बात यह कि हर प्रदेश में इन पदयात्राओं की तैयारी शुरू हो गई है। कल ही बिहार युवा कांग्रेस की बैठक में तैयारी पर चर्चा हुई। आज दिल्ली में तालकटोरा स्टेडियम में युवा कांग्रेस ने राष्ट्रव्यापी अभियान की सफलता के लिए बड़ा समागम किया। इसे राजीव क्रांति नाम दिया गया। तालकटोरा स्टेडियम युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं से पूरी तरह भरा हुआ था। कार्यक्रम में भारत जोड़ो पदयात्रा और रोजगार दो पदयात्रा की सफलता पर एक के बाद एक नेताओं ने अपनी बात रखी। यहां देसभर से कांग्रेस के युवा नेता जुटे थे।

कांग्रेस की सक्रियता हर प्रदेश में दिख रही है। बिहार के अलावा झारखंड में भी इन पदयात्राओं की तैयारी शुरू हो गई है। कांग्रेस पहली बार इतनी सक्रिय दिख रही है। उसकी योजना भाजपा के हिंदू राष्ट्र के मुकाबले संविधान और गांधी-नेहरू की राष्ट्रीयता को स्थापित करना है। इसके साथ ही वह रोजगार जैसे मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने की योजना पर काम कर रही है। इसका अर्थ है कि अगस्त से देश की राजनीति गरमाएगी।

कहां पहुंच गया देश! बुजुर्ग जैन को मुस्लिम समझ कर पीटा, मौत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*