चरण सिंह को भारत रत्न के चौथे दिन किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले

चरण सिंह को भारत रत्न के चौथे दिन किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले

चरण सिंह को भारत रत्न के चौथे दिन किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले। देशभर में विरोध। सरकार की वादाखिलाफी के विरुद्ध प्रदर्शन कर रहे थे अन्नदाता।

किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के चौथे दिन मंगलवार को दिल्ली में पुलिस ने ड्रोन से किसानों पर आंसू गैस के गोले दागे। इसके बाद भगदड़ मच गई। मालूम हो कि पंजाब-हरियाणा के किसान केंद्र की मोदी सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन के लिए जमा हए थे। इससे पहले दिल्ली पहुंचने वाली सड़कों पर सरकार ने कीलें ठोंक दी थी। सीमेंट के बैरिकेड लगाए थे, ताकि किसान प्रदर्शन के लिए दिल्ली नहीं पहुंच सके।

चरण सिंह को भारत रत्न देने के बाद उनके पोते जयंत चौधरी ने कहा था कि प्रधानमंत्री ने दिल जीत लिया। इसके बाद वे भाजपा के साथ चले गए थे। किसानों पर आंसू गैत के गोले छोड़े जाने के बाद जयंत चौधरी का कोई बयान नहीं आया है।

इधर कांग्रेस ने किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले दागे जाने का कड़ा विरोध किया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सूरजेवाला ने कहा कि जब भी इतिहास लिखा जाएगा, तब मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल को किसानों के खिलाफ क्रूरता, बर्बरता, दमन और दंशकाल के रूप में जाना जाएगा। किसानों की आवाज को दबाने के लिए BJP सरकार ने देश की राजधानी दिल्ली को ‘पुलिस छावनी’ में तब्दील कर दिया है, जैसे किसी दुश्मन ने दिल्ली की सत्ता पर हमला बोल दिया हो। दिल्ली के चारों तरफ, खासतौर से हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस जगह-जगह तैनात कर दी गई है, ताकि किसानों की आवाज दिल्ली नहीं पहुंच सके।

भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे राहुल गांधी ने किसानों के समर्थन में ट्वीट करते हुए लिखा-किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है! कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है। यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा। न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।

पढ़िए विधानसभा में तेजस्वी यादव का पूरा भाषण