गांधी के पास कोई विवि डिग्री नहीं पर क्या बोले गांधी के प्रपौत्र

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल LG मनोज सिन्हा ने कहा कि गांधी के पास कोई विवि डिग्री नहीं थी। किसने कहा कि जाहिलों को राज्यपाल बनाएंगे, तो यही होगा।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि गांधी के पास कोई विवि डिग्री नहीं थी। माहात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने मनोज सिन्हा के बयान को पूरी तरह खारिज किया और कहा कि सवाल है जाहिलों को राज्यपाल बनाएंगे, तो यही होगा। तुषार गांधी ने यह बात दैनिक भास्कर से बात करते हुए कही, जिसे द वायर ने भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है।

महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने कहा कि महात्मा गांधी के पास मैट्रिक की दो डिग्रियां हैं। पहली अल्फ्रेड हाई स्कूल, राजकोट से है और ऐसी दूसरी डिग्री लंदन की है। उन्होंने लंदन विश्वविद्यालय से संबद्ध एक लॉ कॉलेज, इनर टेंपल से कानून की डिग्री का अध्ययन और परीक्षा उत्तीर्ण की और साथ ही लैटिन और फ्रेंच में एक-एक डिप्लोमा प्राप्त किए हैं। द वायर के अनुसार तुषार ने कहा- जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल को शिक्षित करने के लिए यह जानकारी दी जा रही है।

मनोज सिन्हा ने ग्वालियर में आईटीएम विवि के एक कार्यक्रम में कहा- बहुत लोगों को, वो भी पढ़े-लिखे लोगों को यह भ्रांति है कि गांधीजी के पास लॉ की डिग्री थी, लेकिन यहां मैं बता रहा हूं कि उनके पास कोई डिग्री नहीं थी। गांधीजी सिर्फ हाई स्कूल डिप्लोमा किए थे। इसी के जवाब में महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने कहा कि जाहिलों को राज्यपाल बना देंगे तो यही नतीजा होगा।

यहां एक सवाल और भी है कि आखिर भारत की बुद्धि को क्या हो गया है कि इस तरह की बातें भी लोग स्वीकार कर लेते हैं। महात्मा गांधी राष्ट्रपिता हैं और उनके अपमान से किसी की भावना आहत नहीं होती। मनोज सिन्हा भाजपा के बड़े नेता रहे हैं। सांसद और केंद्र में मंत्री रहे हैं। आखिर उनकी ऐसी बात को भाजपा समर्थक किस तरह पचा लेते हैं। क्यों चुप रह जाते हैं।

इस बीच खबर है कि महात्मा गांधी के बारे में ऐसी झूठ के खिलाफ पत्रकार और गांधीवादी कार्यकर्ता डॉ राकेश पाठक ने जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को कानूनी नोटिस भेजा है। इस नोटिस का सोशल मीडिया पर कई लोगों ने स्वागत किया है।

भगोड़े धनकुबेरों को पिछड़ा साबित करने में बुरी तरह फंसी भाजपा

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420