IPS ने सराहा, हिंदू भाइयों के शवों को कंधा दे रहे मुस्लिम

IPS ने सराहा, हिंदू भाइयों के शवों को कंधा दे रहे मुस्लिम

महाराष्ट्र के पूर्व IPS अब्दुर्रहमान ने मुस्लिम मंच की सराहना की है। मुस्लिम मंच ने अबतक अन्य धर्मों के 1280 शवों का अंतिम संस्कार कराया।

कुछ लोग महामारी में भी नफरत फैलाने से नहीं चूक रहे, वहीं अनेक लोग धार्मिक एकता की मिसाल कायम कर रहे हैं। पूर्व आईपीएस अब्दुर्रहमान ने बेंगलुरु के भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या को नफरत फैलानेवाला शख्स बताया और उनसे इस्तीफे की मांग की। मालूम हो कि तेजस्वी सुर्या ने कोविड वार रूम में मुस्लिम कर्मियों के कार्य करने पर आपत्ति जताई थी।

आईपीएस अब्दुरर्हमान ने महाराष्ट्र के मूलनिवासी मुस्लिम मंच के 18 सदस्यों वाले दल की खूब सराहना की। अंजुम इनामदार के नेतृत्वाले इस मंच ने गैर मुस्लिमों मुख्यतः हिंदुओं के 1280 शवों को कंधा दिया तथा उनका अंतिम संस्कार कराया। मुस्लिम मंच ने इस दौरान अन्य धर्मों की पंरपरा का भी पूरा ध्यान रखा।

रो रहीं बेटियां, राजद ने हिला देनेवाला फोटो किया शेयर

अब्दुर्हमान ने कहा-जब खून के रिश्तेदार भी शवों को छूने से भाग खड़े हो रहे, तब मुस्लिम मंच के ये कार्यकर्ता शवों को घर से या अस्पतालों से उठाकर अंतिम क्रिया के लिए निर्धारित स्थलों पर ले जाते हैं।

मूलनिवासी मुस्लिम मंच के अलावा प्राय जिलों में मुस्लिम युवा ये पुण्य कार्य कर रहे हैं। यवतमाल में चार मुस्लिम युवकों ने अबतक 800 हिंदू भाइयों के शवों का अंतिम संस्कार किया। उन्होंने इस दौरान हिंदू-रीति-रिवाजों का पूरी ध्यान रखा।

अगस्त तक कोरोना से हो सकती है 10 लाख लोगों की मौत : एक्सपर्ट

ये चार मुस्लिम युवक हैं- अब्दुल जब्बार, शेख अहमद, शेख अलीम और आरिफ खान। ये चारों मुस्लिम युवा यवतमाल के क्रिमेटोरियम में हिंदू शवों को ले जाते हैं। वे रोज ही यह काम कर रहे हैं। कई दिन वे लगातार यह कार्य करते हैं। कई बार ऐसा भी हुआ कि दाह संस्कार स्थल पर लोग शवों को वाहन से उतार कर चले जाते हैं। ऐसे लावारिश शवों का भी अंतिम संस्कार ये युवक कर रहे हैं। उनके इस प्रयास की हर तरफ सराहना हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*