IPS सुशील हुए फेसबुक लाइव, बताया कैसे बचें साइबर क्राइम से

IPS सुशील कुमार बुधवार को फेसबुक पर लाइव थे। उन्होंने साइबर क्राइम से जुड़े अनेक सवालों का जवाब दिया। अगर आपने नहीं सुना, तो जरूर सुनें।

बिहार के आईपीएस सुशील कुमार बुधवार को फेसबुक पर लाइव थे। उन्होंने साइबर क्राइम से जुड़े सवालों के जवाब दिए। आम लोग सवाल कर रहे थे, जिसका विस्तार के साथ आईपीएस सुशील कुमार ने जवाब दिया। यह फेसबुक लाइव हर किसी को सुनना चाहिए, ताकि साइबर क्राइम का शिकार होने से बच सकें।

फेसबुक लाइव पर आए आईपीएस सुशील कुमार ने सबसे पहले सूचना एवं जन संपर्क विभाग के फेसबुक लाइव कार्यक्रम में आम लोगों का स्वागत किया और प्रश्न आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि आज डिजिटाइजेशन के युग में, जब सोशल मीडिया से लेकर बैंक ट्रांजेक्शन तक डिजिटल माध्यम से हो रहा है, तब साइबर क्राइम के बारे में हर किसी को जानकारी रखनी चाहिए।

फेसबुक लाइव कार्यक्रम में आम लोगों ने कई तरह के सवाल किए, जैसे साइबर क्राइम का शिकार होने पर सबसे पहले क्या करें। फेक वेबसाइट की कैसे पहचान करें। अगर कोई फेक आईडी बना लेता है किसी दूसरे का फोटो लगा देता है, तब क्या करें और सोशल मीडिया के जरिये तंग-परेशान करने की घटना से कैसे बचें। इसी तरह के और भी अनेक सवाल लोगों ने किए, जिनका आईपीएस सुशील कुमार ने विसतार से जवाब दिया।

आईपीएस सुशील कुमार ने बताया कि साइबर ठगी का शिकार होने पर सबसे पहले कहां ई-मेल करके जानकारी दें। उन्होंने बताया कि मेल करने में कठिनाई हो तो उनके हेल्पलाइन नंबर 1930 पर संपर्क करें। वहां से आपको अपनी शिकायत दर्ज करने में मदद दी जाएगी। इसके साथ ही स्थानीय थाने में भी अपनी शिकायत दर्ज करें। इस फेसबुक लाइव को पूरा सुनें।

बिहार के डीजीपी आरएस भट्टी ने जब से पदभार संभाला है, बिहार पुलिस ने क्राइम कंट्रोल के लिए अनेक कदम उठाए हैं। हर थाने में महिला पुलिस तो पहले से थी, लेकिन अब हर थाने में अलग से महिला हेल्प डेस्क बनाया गया है, ताकि कोई भी महिला बेधड़क थाने में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सके।

विपक्षी एकता में अड़चन बनीं Mamata, Cong को BJP एजेंट बताया

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420