JDU प्रत्याशियों के नाम जारी, RJD ने तबादलों का किया विरोध

JDU प्रत्याशियों के नाम जारी, RJD ने तबादलों का किया विरोध

बिहार में एमएलसी चुनाव की सरगर्मी बढ़ गई है। आज JDU ने अपने प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए। इस बीच अधिकारियों के तबादले का RJD ने किया विरोध।

आज सत्ताधारी दल जदयू ने एमएलसी चुनाव के लिए अपने सभी प्रत्याशियों के नाम जारी कर दिए। पार्टी ने पटना से वाल्मीकि सिंह को प्रत्याशी बनाया है। इस बीच राज्य सरकार द्वारा अधिकारियों के तबादले पर राजद ने विरोध जताया है। राजद ने कहा कि प्रदेश में एमएलसी चुनाव के कारण चुनाव आचार संहिता लागू है, इसके बावजूद अधिकारियों के तबादले किए जा रहे हैं, जिसका मकसद चुनाव को प्रभावित करना है।

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने आज जिन प्रत्याशियों के नाम जारी किए हैं, उनमें पटना से वाल्मीकि सिंह, नालंदा से रीना देवी, गया से मनोरमा देवी, नवादा से सलमान रागिब, भोजपुर से राधाचरण साह, प. चंपारण से राजेश राम, मुजफ्फरपुर से दिनेश प्रसाद सिंह, मुंगेर से संजय प्रसाद, भागलपुर से विजय कुमार सिंह और मधुबनी से विनोद कु सिंह के नाम शामिल हैं।

उधर, राजद के प्रदेश प्रवक्ता चितरंजन गगन ने राज्य सरकार पर आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से इस पर अविलम्ब संज्ञान लेने की माँग की है।
राजद प्रवक्ता ने कहा कि चुनाव आयोग द्वारा गत 2 मार्च को ही स्थानीय निकाय कोटे से बिहार विधान परिषद के लिए होने वाले चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। 9 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाती है और चुनाव कार्य से जुड़े पदाधिकारियों के स्थानांतरण पर रोक लग जाती है।

इसके बावजूद राज्य सरकार बड़े पैमाने पर बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों का स्थानांतरण किया गया, जिसमें कई अनुमंडल पदाधिकारी भी शामिल हैं। जबकी स्थानीय निकाय कोटे से बिहार विधान परिषद के होने वाले चुनाव में अनुमंडल पदाधिकारी ही सहायक चुनाव पदाधिकारी होते हैं। अबतक चुनाव आयोग पूरी तरह मौन साधे हुए है।

राजद प्रवक्ता ने आरोप लगाया है कि सरकार द्वारा चुनाव को प्रभावित करने के लिए हीं अनुमंडल पदाधिकारियों का स्थानांतरण किया गया है।

महिला दिवस के दो रंग : महिला मंत्री की मांग और RJD की पहल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*