JMM के एक ही सवाल से BJP सांसदों की बोलती बंद

JMM के एक ही सवाल से BJP सांसदों की बोलती बंद

आज JMM ने एक ऐसा सवाल पूछा कि BJP सांसदों की बोलती बंद हो गई। JMM ने तथ्यों पर आधारित सवाल किया है। क्या है सवाल और क्या होगा राजनीतिक असर?

कुमार अनिल

आज झारखंड मुक्ति मोर्चा ने भाजपा सांसदों से पूछा कि हरियाणा की आबादी 2 करोड़ 86 लाख है। उसे केंद्र सरकार ने अबतक 1 करोड़ कोरोना वैक्सीन डोज दिए। जबकि झारखंड की आबादी 3 करोड़ 74 लाख है, लेकिन प्रदेश को सिर्फ 78 लाख डोज ही क्यों दिए गए। तेलगांना की आबादी 3 करोड़ 72 लाख है, उसे भी एक करोड़ 30 लाख डोज दिए गए।

जेएमएम ने भाजपा सांसदों से पूछा कि झारखंडियों के साथ ऐसा भेदभाव क्यूं ? भाजपा के 12 सांसद कब तक मौन रहेंगे? जेएमएम के सवाल पर अबतक न तो झारखंड भाजपा ने एक शब्द ट्वीट किया और न ही भाजपा के किसी सांसद ने कुछ कहा। भाजपा सांसद निशिकांत दुबे पिछले दिनों जेएमएम पर काफी हमलावर थे, लेकिन वे भी चुप हैं।

जेएमएम ने तथ्यों के आधार पर सवाल करके भाजपा के नारे की हवा निकाल दी है। पूरे देश में भाजपा फ्री वैक्सीन देने के लिए थैंक्यू मोदी जी कहने का अभियान चला रही है। झारखंड में वह किस मुंह से थैंक्यू मोदी जी कहेगी।

जेेएमएम के इस सवाल का नीचे जनता में तीन अर्थ निकाले जाएंगे। पहला, भाजपानीत केंद्र सरकार गैरभाजपा शासित राज्यों के साथ भेदभाव कर रही है, जो देश के संघीय ढांचे के खिलाफ है। दूसरा, वह कोरोना महामारी से बचाव के सबसे कारगर उपाय वैक्सीन के लोकर भी राजनीति कर रही है। महामारी को लेकर राजनीति! जेएमएम के इस सवाल का तीसरा अर्थ आम जनता के लिए यह होगा कि झारखंड चुकी आदिवासी प्रदेश है, इसलिए भाजपा इस प्रदेश को कम टीके दे रही है।

अंग्रेजों का बनाया कानून खत्म क्यों नहीं करती सरकार : SC

जेएमएम के सवाल का जवाब भजपा सांसद नहीं देते हैं या अगर यह नहीं दिखाते हैं कि राज्य को ज्यादा टीके मिले, इसके लिए वे किस प्रकार केंद्र पर दबाव बना रहे हैं, तो इसका पार्टी को खामियाजा भुगतना होगा। अगर तीसरी लहर आई, तो आज जो जेएमएम ने सवाल किया है, वह और भी जोर पकड़ेगा।

महंगाई के खिलाफ 18 को राजद का प्रदर्शन, पसोपेश में भाजपा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*