जिस तरह बिहार में अकेले तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बार-बार बिहार आने के लिए मजबूर कर दिया है, उसी तरह झारखंड में कल्पना सोरेन ने पूरी भाजपा को परेशान करके रख दिया है। जिस तरह बिहार में तेजस्वी यादव की सभाओं में भारी भीड़ उमड़ रही है और भीड़ में जबरदस्त जोश है, उसी तरह झारखंड में कल्पना सोरेन की सभाओं में भीड़ उमड़ रही है और भीड़ में उत्साह भी वैसा है। हेमंस कोरेन को जेल भेज कर भाजपा खुश थी, लेकिन बहुत कम समय में कल्पना सोरेन ने जिस तरह न सिर्फ झारखंड मुक्ति मोर्चा को संभाल लिया, बल्कि पूरे इंडिया गठबंधन का नेतृत्व कर रही हैं, उसने भाजपा के लिए परेशानी खड़ी हो गई है। भाजपा अब तक कल्पना सोरेन की काट नहीं खोज पाई है।

कल्पना ने सोमवार को दुमका में चुनावी सभा की। कहा कि हम इंडिया वाले चार जून को दिल्ली आ रहे हैं। हमारी सरकार बन रही है। उनके ऐसा कहते हुए भीड़ में जोश भर गया। उन्होंने कहा कि चुनाव से ठीक पहले जमीन के जिस फर्जी मामले में बीजेपी ने साजिश कर हेमन्त जी को जेल में डाला है, उसमें हेमन्त जी का नाम ही नहीं है। बीजेपी का यह षड्यंत्र उन्हें बहुत भारी पड़ेगा। करारा जवाब मिलेगा। झारखण्ड झुकेगा नहीं! INDIA रुकेगा नहीं!

कल्पना ने कहा यह वो क्रांतिकारी भूमि जहां से बाबा तिलका मांझी ने तीर-धनुष से अंग्रेजों का मुकाबला तब किया था जब किसी ने ऐसा करने का सपना भी नहीं देखा था। आज भी वही लड़ाई है शोषकों के खिलाफ, बस स्वरूप बदल गया है। आदरणीय दिशोम गुरुजी ने बचपन में अपने संघर्षी पिता को खोया। इस के बाद उन्होंने महाजनों के खिलाफ आंदोलन किया, लोगों को हक़-अधिकार दिलाया। दिशोम गुरुजी और अनेकों महान क्रांतिकारियों के सँघर्ष के बाद ही हमें झारखण्ड मिला। आज हम अपने आप को गर्व से झारखण्डी कहते हैं, यह झारखण्ड उन्ही की देन है। आज आदरणीय दिशोम गुरुजी के बेटे हेमन्त जी को भी बीजेपी ने डर के मारे जेल में डाल दिया है। हेमन्त जी राज्य के लोगों को हक़-अधिकार दे रहे थे, अच्छी शिक्षा, राशन, पेंशन आदि से जोड़ रहे थे, इससे बीजेपी को तकलीफ हो गयी। हेमन्त जी ने 1932 खतियान, पिछड़ों को 27 प्रतिशत आरक्षण, सरना आदिवासी धर्म कोड विधानसभा से पारित करवाया, मगर यह सब देख बीजेपी वाले लोग चुप हो गए।

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420