क्या कहता है मंडल दिवस पर उमड़ा जनसैलाब

क्या कहता है मंडल दिवस पर उमड़ा जनसैलाब

जातीय जनगणना की मांग पर राजद के राज्यव्यापी प्रदर्शन में बड़ी जन भागीदारी दिखी। उत्साह भी। प्रदेश अध्यक्ष 76 वर्षीय जगदानंद सिंह ने युवकों को ललकारा।

जातीय जनगणना कराने की मांग पर आज राजद के धरना-प्रदर्शन में युवा तो युवा, पार्टी के बुजुर्ग नेताओं का जोश बहुत कुछ बता रहा है। राजद के किसी भी कार्यक्रम को विफल बता देने वाले भाजपा के नेता चुप हैं। भाजपा की चुप्पी भी कुछ कह रही है।

आज मंडल दिवस के अवसर पर जातीय जनगणना की मांग को राजद ने आक्रामक ढंग से पेश किया। ‘हमें हमारी संख्या बताओ, संसाधनों, अवसरों में हिस्सेदारी का अधिकार दो’ -नारे में राजद की आक्रमकता साफ झलक रही है। राज्य के हर जिले में भारी संख्या में कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। धरने पर बैठे। इस दौरान संख्या के अलावा जिस चीज ने लोगों का ध्यान खींचा, वह था कार्यकर्ताओं का उत्साह। यह उत्साह बता रहा था कि पार्टी ने कितने सही समय पर सही मुद्दे को उठाया है। यह उत्साह राजद विरोधियों को परेशान करनेवाला था। भाजपा के किसी बड़े नेता ने अबतक कार्यक्रम को विफल नहीं कहा है।

पटना में धरना-प्रदर्शन का नेतृत्व प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह खुद कर रहे थे। सारण में विधायक जितेंद्र कुमार राय के नेतृत्व में राजद कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया और जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। प्रह्लाद यादव के नेतृत्व में लखीसराय में कार्यकर्ताओं ने धरना-प्रदर्शन किया। रियाजुल हक राजू के नेतृत्व में सीवान में कार्यक्रम हुआ।

राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ. नवल किशोर ने कहा, भारतीय समाज के सबसे बड़े हिस्से ओबीसी को मुख्यधारा में लाने का यह प्रयास दिवस है। मंडल रिपोर्ट सामाजिक परिवर्तन का ऐतिहासिक मार्ग, मंजिल और मान-सम्मान का एक विराट दास्तवेज है। इस रिपोर्ट की सभी अनुशंसाओं को लागू करने के प्रण दिवस भी है।

इस बार सात अगस्त खोलेगा OBC गोलबंदी के नए द्वार

राजद के आज के कार्यक्रम की सफलता मंडल समर्थक अन्य दलों को भी सड़क पर उतरने के लिए मजबूर करेगा। आज जदयू की तरफ से कोई बड़ा कार्यक्रम नहीं लिया गया। लेकिन वे जातीय जनगणना कराने की मांग की उपेक्षा नहीं कर सकते।

OBC गणना पर सौदेबाजी,मायावती यूपी में भाजपा का करेंगी समर्थन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*