चिराग पासवान की पार्टी लोजपा ने आधिकारिक तौर पर एलान किया है कि वह पांच सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी। ये सीटें हैं हाजीपुर, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई। अब तक मिली जानकारी के अनुसार रालोजपा के पशुपति पारस को एक भी सीट नहीं दी गई है। पारस खुद हाजीपुर से सांसद हैं, लेकिन उनकी खुद की सीट चिराग पासवान को दे दी गई है। नवादा सीट चिराग पासवान को नहीं मिली है, जिसता अर्थ है कि यहां से भाजपा खुद चुनाव लड़ेगी या एनडीए के किसी अन्य घटक को यह सीट दी जाएगी। पूर्व सांसद और लोजपा के नेता अरुण कुमार जहानाबाद और नवादा सीट पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे, लेकिन दोनों ही सीटें लोजपा के खाते में नहीं गई हैं।

उधर मिल रही जानकारी के अनुसार भाजपा 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि जदयू 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगा। जीतनराम मांझी की पार्टी हम तथा उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक-एक सीट दी गई है। जदयू को वाल्मीकिनगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, पूर्णिया, किशनगंज, कटिहार, मधेपुरा, गोपालगंज, सीवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद, सीवान सीटें दी गई हैं।

चुनाव आयोग के निर्देश पर गृह सचिव Dr. S. Siddharth पद से हटे

भाजपा जिन 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, वे सीटें हैं-पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, अररिया, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम। कुशवाहा काराकाट और हम को गया सीट मिली है।

उधर इंडिया गठबंधन की तरफ से किसी दल ने अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। सोमवार को विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि दो दिनों के भीतर सीटों के बंटवारे की घोषणा हो जाएगी।

एनडीए की सीटों के बंटवारे के बाद साफ हो गया है कि कई सांसद बेटिकट हो गए हैं। अब तक भागलपुर से भाजपा चुनाव लड़ती रही है। अब पहली बार यह सीट जदयू को दिए जाने की बात सामने आई है। आज लवली आनंद जदयू में शामिल हुईं, लेकिन शिवहर सीट जदयू के कोटे में नहीं है। अब देखना है कि वे कहां से चुनाव लड़ती हैं।

Lovely Anand जदयू में शामिल, शिवहर से लड़ेंगी चुनाव

By Editor