झारखंड के 14 जनसंगठनों ने बनाया लोकतंत्र बचाओ-2024

झारखंड के 14 जनसंगठनों ने बनाया लोकतंत्र बचाओ-2024

झारखंड के 14 जनसंगठनों ने बनाया लोकतंत्र बचाओ-2024। इंडिया गठबंधन के लिए गांव-गांव कर रहे सभा। किस सीट पर कौन दल लड़े यह भी दिया सुझाव।

पहली बार चुनाव नहीं लड़ने वाले सामाजिक संगठन, जन संगठनों ने झारखंड में लोकतंत्र बचाओ-2024 नाम से मोर्चा बनाया है। इसमें 14 जनसंगठन हैं। ये जन संगठन प्रदेश के गांवों में भाजपा को हराने तथा इंडिया गठबंधन को जिताने के लिए गांव-गांव में सभा-बैठक कर रहे हैं। इस मोर्चे ने इंडिया गठबंधन के सभी दलों को पत्र लिख कर सुझाव दिया है कि किस दल को कहां से चुनाव लड़ना चाहिए। प्रदेश में लोकसभा की दस सीटों के लिए सुझाव दिए गए हैं। इनके अनुसार कांग्रेस को खूंटी, चाईबासा, रांची और लोहरदगा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। झामुमो को पूर्वी सिंहभूम, गिरिडीह, दुमका और राजमहल में चुनाव लड़ना चाहिए। राजद को चतरा तथा माले को कोडरमा से चुनाव लड़ना चाहिए।

लोकतंत्र बचाओ 2024 ने विभिन्न दलों को पत्र लिख कर हर सीट पर मजबूत जमीनी गठबंधन की मांग की। लिखा है- आप जानते हैं कि लोकतंत्र बचाओ 2024 (आबुआ झारखंड आबुआ राज) अभियान अंतर्गत राज्य के सभी 14 लोकसभा क्षेत्र में 2024 लोकसभा चुनाव के परिप्रेक्ष्य में जन जागरण कार्यक्रमों जैसे जनसभा, कार्यशाला, यात्राओं व वालंटियर प्रशिक्षण आदि का आयोजन किया जा रहा है। लोगों को संगठित किया जा रहा है। देश और लोकतंत्र के भविष्य के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। इंडिया गठबंधन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर सीट पर भाजपा के विरुद्ध इंडिया गठबंधन दलों की ओर से एक ही प्रत्याशी हो, लेकिन दुख की बात है कि अभी भी सीटों पर समन्वय स्थापित नहीं हुआ है। अगर इंडिया गठबंधन जनता के साथ मिलकर लोकतंत्र को बचाने के लिए संघर्ष करना चाहती है तो तुरंत सीटों पर समन्वय व जमीनी गठबंधन सुनिश्चित करें। साथ ही जनता की मांग की अनुरूप और क्षेत्र की सामाजिक स्थिति के अनुसार स्थानीय प्रत्याशी का चयन जरूरी है। प्रत्याशी जल, जंगल, जमीन अस्तित्व की लड़ाई में आदिवासी मूलवासियों के साथ खड़ा रहने वाला हो।

लोकतंत्र बचाओ 2024 के इस पत्र पर नीचे 14 संगठनों की तरफ से हस्ताक्षर हैं, जिनमें अफजल अनीस, आलोका कुजूर, दिनेश मुर्मू, कुमार चंद्र मार्डी, किरण, लालमोहन सिंह खरवार, मेरी निशा हंसदा, मंथन, प्रवीण पीटर, पकु टुडू, रमेश जेराई, रश्मि देवी, सिराज दत्ता, टॉम कावला के नाम शामिल हैं।

राहुल की न्याय यात्रा को पुलिस ने रोका, समर्थकों ने तोड़ दी बैरिकेड