मस्जिद के सामने रेप की धमकी पर बोले जैन मुनि-धर्मांधता ठीक नहीं

मस्जिद के सामने रेप की धमकी पर बोले जैन मुनि-धर्मांधता ठीक नहीं

आज भगवा ड्रेस में एक तथाकथित संत रेप की धमकी दे रहे हैं। वीडियो वायरल। धर्म संसद में हिंसा के आह्वान पर बोले जैन मुनि- धर्म के नाम पर हिंसा गलत है।

कुमार अनिल

जैन धर्म के प्रमुख संत-मुनि मुनिश्री 108 प्रमाण सागर जी ने कहा कि धर्मांधता गलत है। सह-अस्तित्व जरूरी है। पटना के संवाददाताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि धर्म के नाम पर हिंसा बिल्कुल गलत है। मुनिश्री से नौकरशाही डॉट कॉम ने पूछा था कि धर्म संसद में मुसलमानों के कत्लेआम का आह्वान किया गया। आज भी एक वीडियो वायरल है, जिसमें भगवा ड्रेस पहने एक तथाकथित साधु खुलेआम रेप तक की धमकी दे रहा है। यह सब पुलिस की उपस्थिति में हुआ। क्या भगवान महावीर की अहिंसा कमजोर नहीं हो रही है? जवाब में जैन मुनि ने कहा कि धर्म के नाम पर हिंसा स्वीकार नहीं है। देश को सह-अस्तित्व चाहिए। सह अस्तित्व का अर्थ है आप भी रहें, हम भी रहें। मिलजुल कर रहें।

जैन मुनि ने यह भी कहा कि देश संतों का बहुत सम्मान करता है। उन्हें अपना आदर्श मानता है। संत के भेष में गलत व्यवहार करने वाले अपराध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को भी अपने विवेक से काम करना चाहिए। नौकरशाही डॉट कॉम के एक अन्य सवाल कि जैन धर्म पंथों में बंटा है, इसे एक करने के लिए क्या आप प्रयास करेंगे, के जवाब में जैन मुनि ने कहा कि पंथ एक नहीं होंगे, पंथी को एक करना है।

मुनिश्री रोज शाम को शंका समाधान करते हैं, इसमें दुनिया भर से लोग अपनी मानसिक परेशानी, नैतिक प्रश्न, तनाव, अवसाद से मुक्ति के लिए सवाल करते हैं। मुनिश्री इसका जवाब देते हैं। अब तक इसका लाभ जैन समाज के लोग ही उठाते हैं, बाकी लोग तो किसी हाथ देखनेवाले के चक्कर में धन और समय बर्बाद करते हैं। जैन मुनिश्री ने सबको शंका समाधान कार्यक्रम में शामिल हो कर प्रश्न पूछने के लिए आमंत्रित किया।

जैन मुनि ने भाव साधना पर जोर दिया। जैसा आप सोचेंगे वैसा ही बनेंगे। भाव साधना कैसे करें, इसके लिए यू-ट्यूब पर उनके वीडियो उपलब्ध हैं।

इससे पहले उनके पटना पहुंचने पर जैन समाज ने उनका भव्य स्वागत किया। मालूम हो कि जैन मुनि हमेशा पैदल ही चलते हैं। वे पटना सिटी स्थित प्राचीन जैन मंदिर के जीर्णोद्धार के बाद वहां प्राण प्रतिष्ठा कराएंगे। पटना जैन संघ के मुकेश जैन, अजीत जैन, एमपी जैन तथा कई अन्य सदस्य कार्यक्रम को सफल बनाने में लगे हैं।

BJP के ‘हिंदू चेहरे’ गिरिराज के क्षेत्र में कांग्रेस की जीत के मायने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*