मोदी के साबरमती आश्रम का फोटो भक्तों ने NYT पर चिपकाया

मोदी के साबरमती आश्रम का फोटो भक्तों ने NYT पर चिपकाया

ऐसा 70 साल में पहली बार हुआ कि अमेरिकी अखबार New York Times को भारत के फर्जीवाड़े का खंडन करना पड़ा। भांडा फूटते ही आईटी सेल की भारी फजीहत।

टीवी न्यज एंकर अंजना ओम कश्यप अमेरिका में प्रधानमंत्री मोदी के पक्ष में हवा दिखाने की कोशिश में किस प्रकार मजाक बन गईं, इसकी चर्चा खत्म भी नहीं हुई थी कि कल से वाट्सएप यूनिवर्सिटी पर दुनिया का प्रतिष्ठित अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स का पहला पन्ना दौड़ने लगा। अखबार के पहले पन्ने पर बड़ी सी तस्वीर प्रधानमंत्री मोदी की दिखाई गई और ऊपर लिखा था-पृथ्वी के अंतिम और सबसे बेहतरीन उम्मीद।

भक्त कम पढ़े-लिखे होते हैं, इसका प्रमाण फिर मिला। उन्होंने अखबार के पहले पन्ने पर मोदी की तस्वीर तो लगा दी, पर अंगेजी में सितंबर की स्पेलिंग में गलती कर गए। लोगों को पहले ही शक था, गलती सामने आने पर लोगों ने मजाक उड़ाना शुरू किया। फिर तो पहली बार अमेरिकी अखबार ने खुद इसे फर्जीवाड़ा करार दिया। NYT के इतिहास में भी शायद यह पहली घटना होगा।

लेखक और व्यंग्यकार उर्वीश कोठारी ने ट्वीट किया-और ये फोटु तो गांधीजी के साबरमती आश्रम की है। पीछे हृदयकुंज साफ दिख रहा है। हो सकता है, साहब आश्रम को भी अमरिका साथ ले गये हो, गांधीजी इतने प्रिय जो हैं। पत्रकार अनिंद्य चक्रवर्ती ने कहा- सच्चाई यह है कि हजारों भक्तों ने सचमुच विश्वास कर लिया कि NYT ने अपने पहले पन्ने पर मोदी जी को दुनिया की एकमात्र उम्मीद बताया है। इससे दो बातें स्पष्ट होती हैं पहला, वे भारी मूर्ख हैं। और दूसरा, देशभक्ति की जितनी बातें वे कर लें, लेकिन वे ‘गोरों’ ( अंग्रेजों या अमरीकियों से) से मान्यता पाने के लिए व्याकुल रहते हैं।

युवा कांग्रेस के महासचिव संतोष सोनी ने कहा- बीजेपी आईटी सेल के लिए गर्व का विषय है कि उनके द्वारा फेलायी गयी फ़ेक न्यूज़ का खंडन अब विदेशी मीडिया को भी करना पड़ रहा है । मोदी जी की यूएस विज़िट पर New York Times ने एक भी खबर नहीं छापी थी । इतने महत्वपूर्ण दौरे को वहाँ के प्रमुख अख़बार ने कोई अहमियत क्यों नहीं दी ?

हिंदुस्तान की पूर्व संपादक मृणाल पांडे ने कहा-बदनाम हुए तो क्या हुआ, नाम तो उनका हो ही गया। पत्रकार अजीत अंजुम ने कहा-मोदी भक्तों के फर्जीवाड़े और फोटोशॉप का डंका दुनिया भर में बज रहा है। लेखक देवदत्त पटनायक ने कहा- देखिए, हिंदुत्व इस प्रकार हिंदुओं की रक्षा कर रहा है। शर्मींदा करनेवाला। झारखंड की विधायक सीता सोरेन ने कहा-फोटोशॉप का डंका विश्व में भी बज रहा हैं।

यह है नया राजद, नया मुद्दा, सीएम-पीएम को घेरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*