नीतीश कैबिनेट : हर केंद्रीय कारा में नियुक्त होंगे मनोचिकित्सक

नीतीश कैबिनेट : हर केंद्रीय कारा में नियुक्त होंगे मनोचिकित्सक। समय पर खरीद करने से पैक्स की प्रोत्साहन राशि बढ़ी। 14 प्रस्तावों पर लगी मुहर।

बिहार में नीतीश कैबिनेट की बैठक मंगलवार को हई, जिसमें 14 प्रस्तावों पर मुहर लगी। हर राज्य के सभी केंद्रीय कारा में एक-एक मनोचिकित्सक नियुक्त किए जाएंगे। सरकार ने पैक्स की प्रोत्साहन राशि बढ़ा दी है। समय से खरीद करने वाले पैक्स को मिलेगा लाभ।

बिहार के सभी केंद्रीय कारा में अब एक-एक मनोचिक्तिसक नियुक्त किए जाएंगे। राज्य में आठ केंद्रीय कारा हैं। इन सभी केंद्रीय कारा में संविदा के आधार पर नियु्क्ति के लिए पद सृजित किए गए। राज्य में आट केंद्रीय कारा हैं-आदर्श केंद्रीय कारा, बेऊर , पटना, केंद्रीय कारा गया, केंद्रीय कारा बक्सर, केंद्रीय कारा पूर्णिया, केंद्रीय कारा मोतिहारी, केंद्रीय कारा भागलपुर, खुदीराम बोस केंदरीय कारा मुजफ्फरपुर।

नीतीश सरकार ने धान अधिप्राप्ति कार्य में लगे हुए सहकारी संस्था जैसे पैक्स और व्यापार मंडलों को पूर्व से देय प्रबंधकीय अनुदान की राशि को खरीफ विपणन मौसम 2022-23 से ₹10 प्रति क्विंटल से बढ़कर प्रोत्साहन स्वरूप 30 जून तक शत प्रतिशत आपूर्ति करने पर ₹30 प्रति क्विंटल देने का प्रस्ताव पारित किया गया। वहीं 31 जुलाई तक शत प्रतिशत आपूर्ति करने पर ₹25 प्रति क्विंटल और इस इसके बाद आपूर्ति करने पर ₹20 प्रति क्विंटल की दर से प्रबंधकीय अनुदान की राशि की मिलेगी।

एक अन्य निर्णय के अनुसार अब राज्य में निर्वाचन कार्य के दौरान कर्मी की मौत होने या अपंगता होने पर अनग्रह राशि दी जाएगी। बिहार सरकार ने बक्सर जिले के राजपर आंचल में तैनात तत्कालीन अंचलाधिकारी राकेश कुमार (राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग) को सरकारी सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। राकेश कुमार पदस्थापन की प्रतीक्षा में थे।

पांच राज्यों के चुनाव घोषित, कौन जोश में, कौन दिख रहा पस्त

By Editor