ऑनलाइन गेमिंग पर 28 % GST : निर्मला सीतारमण से भिड़ गए बिहार के मंत्री

ऑनलाइन गेमिंग पर 28 % GST : निर्मला सीतारमण से भिड़ गए बिहार के मंत्री। बिहार के IT मंत्री इसराइल मंसूरी ने कहा बर्बाद हो जाएगी ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री।

केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत GST लगाने के निर्णय के खिलाफ बिहार के इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मिनिस्टर इसराइल मंसूरी ने मोर्चा खोल दिया है। कहा कि वे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाए जाने का विरोध करेंगे। कहा कि केंद्र सरकार के इस निर्णय से विकसित हो रही ऑनलाइन गेमिंग इंडस्ट्री बर्बाद हो जाएगी।

बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी ने कहा-ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत #GST थोपने का केंद्र का फैसला विकसित होती इस इंडस्ट्री की कमर तोड़ देगा। क्योंकि मार्जिन से अधिक प्रवेश शुल्क के रूप में ऑनलाइन गेमिंग पर टैक्स लगाने का निर्णय इस क्षेत्र सहित IT सेक्टर को अव्यवहार्य बनाता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को जानना होगा कि टैक्स, कौशल गेमिंग कंपनियों द्वारा अर्जित राजस्व से अधिक है। वित्त मंत्री को ऐसा निर्णय लेने से पहले बिजनेस मॉडल को बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है जो भारत के मुख्य एफडीआई प्रेरक क्षेत्रों में से एक को खत्म कर देगा। इसलिए बिहार सरकार इसका पुरजोर विरोध करती है। हम इस संबंध में वित्त मंत्री को पत्र लिखेंगे। जीएसटी की परिकल्पना एक सहयोगात्मक, सर्वसम्मति से संचालित संघीय प्रक्रिया के रूप में की गई है।

मालूम हो कि इसी महीने जीएसटी काउंसिल ने ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद इस इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने अपना विरोध भी दर्ज कराया है। इनका कहना है कि इतनी जीएसटी से इंडस्ट्री बर्बाद हो जाएगी। उधर राजस्व सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा है कि जीएसटी काउंसिल में यह फैसला सर्वसम्मति से लिया गया है, इसलिए इस पर फिर से विचार करने का सवाल नहीं है।

इकॉनोमिक टाइम्स की खबर के अनुसार राजस्व सचिव ने कहा कि पिछले साल केवल 1700 करोड़ रुपए की जीएसटी जमा हुई थी, अगर 28 प्रतिशत जीएसटी लागू हुई, तो 20 हजार करोड़ रुपए जीएसटी की वसूली होगी।

इधर कई विशेषज्ञों का मानना है कि ऑनलाइन गेमिंग पर 28 प्रतिशत जीएसटी बुहत ज्यादा है। इसका परिणाम यह होगा कि टैक्स से बचने के लिए ऑफलाइन लेन-देन बढ़ सकता है, जिससे सरकार को ही नुकसान होगा।

15 सितंबर से पहले तेजस्वी गिरफ्तार हो सकते हैं! RJD ने क्या कहा

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420