परिवार कल्याण कार्यक्रम पर पटना में राज्य स्तरीय कार्यशाला

राज्य स्वास्थ्य समिति, बिहार तथा PSI India के सहयोग से शहरी स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए पटना में राज्यस्तरीय परामर्श बैठक।

राज्य स्वास्थ्य समिति,बिहार तथा पीएसआई इंडिया के सहयोग से शहरी स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण हेतु एक दिवसीय राज्यस्तरीय परामर्श बैठक का आयोजन गुरुवार दिनाक 8 जून 2023 को होटल मौर्या, गाँधी मैदान, पटना में किया गया। राज्य स्वास्थ्य समिति की अध्यक्षता मे आयोजित उक्त बैठक मे परिवार नियोजन के क्रियान्वयन, गतिविधियों एवं उपलब्धि पर चर्चा की गई।राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन प्लेटफार्म पर परिवार नियोजन सेवाओं के एकीकरण हेतु टी. सी. आई. इंडिया के अंतर्गत बिहार राज्य के सात शहरों मे क्रियान्वित हाई-इम्पैक्ट प्रैक्टिसेज (HIP ) के उत्साहजनक सकारात्मक परिणाम को अन्य शहरों में सुनिश्चित करने के संबंध में उपलब्ध अवसर और चुनौतियों का विश्लेषण किया गया। बैठक में राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी HWC, RKSK, ARC, NUHM एवं अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी परिवार कल्याण, पटना, गया, भागलपुर, प. चम्पारण, बेगुसराय, मुंगेर, रोहतास एवं डेवलपमेंट पार्टनर जैसे केयर इंडिया, पाथ फाइंडर, पाथ, एनआईपीआई, पिरामल फाउंडेशन, पीसीआई, यूएनएफपीए, पीएफआई और C3 के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

राज्य स्वास्थ्य समिति बिहार, ने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों (SDG ) में से एक महत्वपूर्ण लक्ष्य “यौन प्रजनन, देखभाल, परिवार नियोजन और शिक्षा तक सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करना” है जिसकी प्राप्ति हेतु आवश्यक है कि ग्रामीण क्षेत्र के साथ शहरी क्षेत्र और विशेषरूप से शहरी गरीब, झुग्गी झोपड़ी, मलिन बस्ती के वंचित समुदाय में भी परिवार नियोजन सहित मातृ शिशु स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच लक्षित लाभुकों तक बढाई जाय। उन्होंने कहा कि आनेवाले दिनों में पीएसआई, टीसीआई, इंडिया के सहयोग से शहरी क्षेत्र में परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ करने हेतु और व्यापक तकनीकी सहायता प्रदान करेगा जिसके अंतर्गत सात शहरों में क्रियान्वयित पीएसआई, टीसीआई के HIP (हाई इम्पैक्ट प्रक्टिसेज ) को अन्य शहरों में भी स्केल-अप किया जायेगा। राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी, राज्य स्वास्थ्य समिति डॉ सज्जाद ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्यरत अन्य सभी सहयोगी संस्थाओं के साथ मिलकर परिवार नियोजन कार्यक्रमों को और प्रभावी तरीके से सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया जायेगा, जिससे राज्य के MCPR ( मॉडर्न कॉण्ट्रासेप्टीव प्रिविलेंस रेट ) में अपेक्षित वृद्धि को हासिल करना संभव हो सकेगा।

पीएसआई, इंडिया के कार्यकारी निदेशक, मुकेश शर्मा ने लक्षित वर्ग तक परिवार नियोजन के साधनों की पहुँच बढ़ाने में टीसीआई, परियोजना के दृष्टिकोण एवं हाई-इम्पैक्ट प्रक्टिसेज( HIP ) पर चर्चा किया। पीएसआई, इंडिया के कार्यक्रम निदेशक हितेश साहनी ने बताया कि बढ़ते शहरीकरण के साथ शहरी गरीबों के बीच स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच बढ़ाना बहुत बड़ी चुनौती है जिसे विभिन्न साझेदारों के साथ आपसी समन्वय बढाकर सुनिश्चित किया जा सकता है।

उक्त बैठक में राज्य स्वास्थ्य समिति के डॉ. अजय कुमार शाही, डॉ. श्रीनिवास, डॉ. वाईएन पाठक, केयर इण्डिया की पद्मा, फोग्सी से डा मीना सावंत ने भी अपने विचार रखे। अंत में पीएसआई इंडिया के राज्य कार्यक्रम अधिकारी मनीष सक्सेना द्वारा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए समस्त पदाधिकारियों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित किया गया।

ठगी मामले में बिहार BJP के नेता गिरफ्तार, जदयू-राजद ने घेरा

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420