राहुल की न्याय यात्रा से भाजपा में घबराहट, PM की धनबाद रैली रद्द

राहुल की न्याय यात्रा से भाजपा में घबराहट, PM की धनबाद रैली रद्द

राहुल की न्याय यात्रा से भाजपा में घबराहट, PM की धनबाद रैली रद्द। चार फरवरी को धनबाद में राहुल और हेमंत सोरेन की सभा। उसी दिन पीएम की भी थी रैली।

झारखंड की कोयला राजधानी धनबाद में चार फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली थी। इसके लिए प्रदेश भाजपा के नेता हफ्तों से तैयारी कर रहे थे। विभिन्न जिलों को प्रधानमंत्री की रैली में जनता को लाने की जिम्मेदारी दी जा चुकी थी। इस बीच प्रधानमंत्री की रैली रद्द हो गई।

दरअसल हुआ यह है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा दो फरवरी को झारखंड में प्रवेश करेगी। पाकुड़ से होते हुए वे भी चार फरवरी को धनबाद में पदयात्रा और सभा करने वाले हैं। राहुल की सभा में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी साथ रहने वाले हैं। दोनों की संयुक्त सभा भी तय है। प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी-हेमंत सोरेन की एक ही दिन एक ही शहर में सभा-रैली से राजनीति गरम थी। इसी बीच प्रधानमंत्री मोदी की रैली रद्द कर दी गई। राजनीतिक गलियारे में माना जा रहा है कि न्याय यात्रा की सफलता तथा हेमंत सोरेन को प्रताड़ित किए जाने से उपजी सहानुभूति के कारण विपक्ष की रैली रिकॉर्डतोड़ होगी। ऐसे में प्रधानमंत्री की रैली में कम लोग होने पर भाजपा की राज्य में फजीहत हो सकती थी। इसलिए प्रधानमंत्री की रैली ही रद्द कर दी गई।

इधर प्रधानमंत्री मोदी की रैली के रद्द होने को मुख्यमंत्री सोरेन की गिरफ्तारी की आशंका से भी जोड़ कर देखा जा रहा है। राज्यपाल डीजीपी और अन्य अधिकारियों को तलब करके कानू-व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दे रहे हैं। हालांकि राज्यपाल का यह न तो कार्य और न ही यह परंपरा रही है। यह कार्य राज्य सरकार का है। सवाल उठ रहा है कि सोरेन की गिरफ्तारी के बाद क्या किसी बड़े जन आंदोलन की संभावना से भाजपा डरी हुई है? झारखंड के मुख्यमंत्री से ईडी बुधवार को पूछताछ कर रही है। उनकी गिरफ्तारी की आशंका भी जताई जा रही है। अगर ऐसा हुआ, तो राज्य में राजनीतिक माहौल बदल जाएगी, ऐसे में प्रधानमंत्री की धनबाद रैली की सफलता संदिग्ध हो जाएगी। प्रधानमंत्री की रैली को रद्द किए जाने को इन हालात से बी जोड़ कर देखा जा रहा है।