राज्यसभा : सिब्बल सपा प्रत्याशी, अब RJD टिकट किसी मुस्लिम को

राज्यसभा : सिब्बल सपा प्रत्याशी, अब RJD टिकट किसी मुस्लिम को

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल राज्यसभा के लिए सपा प्रत्याशी बन गए। इसलिए अब RJD का टिकट बिहार के किसी मुस्लिम नेता को मिलेगा।

राजद ने वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल को राज्यसभा का टिकट देने का मन बना लिया था, लेकिन आज वे सपा प्रमुख अखिलेश यादव की उपस्थिति में पार्टी के प्रत्याशी बन गए। अब राजद ने तय किया है कि वह बिहार की जमीन से जुड़े किसी मुस्लिम नेता को राज्यसभा का टिकट देगा। पहले भी कई मुस्लिम नेता राज्यसभा का टिकट पाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पार्टी में कपिल सिब्बल के नाम पर सहमति थी। साफ है सिब्बल के पास राजद के साथ ही सपा की तरफ से भी प्रत्याशी बनाए जाने का प्रस्ताव था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

अब राजद किसी अधिवक्ता या दूसरे प्रोफेशनल्स को टिकट देने के बजाय राज्य की राजनीति में सक्रिय और जमीन से जुड़े किसी नेता को टिकट देगा, यह तय हो चुका है। पार्टी ने यह भी मन बना लिया है कि राज्यसभा के लिए टिकट किसी मुस्लिम नेता को ही दिया जाए।

नौकरशाही डॉट कॉम को राजद सूत्रों ने बताया कि बाबा सिद्दीकी के नाम पर कई लोगों ने सहमति दी है, लेकिन पार्टी नहीं चाहती कि प्रदेश से बाहर के किसी प्रभावशाली व्यक्ति को टिकट दिया जाए, क्योंकि इससे नकारात्मक संदेश जाता है। इसीलिए राजद ने बिहार की जमीन से जुड़े किसी मुस्लिम नेता को टिकट देने का मन बनाया है।

राजद का टिकट हासिल करने के प्रयास में कई नेता हैं, लेकिन सूत्र बता रहे हैं कि मिथिलांचल के एक प्रतिष्ठित मुस्लिम नेता टिकट पाने वाले नेताओं की संभावित सूची में सबसे ऊपर हैं।

इससे पहले जदयू ने भी पार्टी के एक पुराने नेता अनिल हेगड़े को राज्य सभा का टिकट दिया। वहां दूसरे नाम पर अब भी स्थिति साफ नहीं है कि आरसीपी सिंह को टिकट मिलेगा या नहीं। वैसे आज दिल्ली में आरसीपी सिंह ने टिकट मिलने का संदेशदिया।

जातीय जनगणना पर एक जून को सर्वदलीय बैठक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*