राक्षस का वध करनेवाली देवी के नाम पर Lalu ने रखा पोती का नाम

बच्चे का नाम यूं ही नहीं रख दिया जाता। परिवार कुछ सोच कर बच्चे-बच्ची का नाम रखते हैं। राक्षस का वध करनेवाली देवी के नाम पर Lalu ने रखा पोती का नाम।

कुमार अनिल

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने पोती का नाम कात्यायनी रखा है। कात्यायनी देवी का षष्ठी रूप है। देवी कात्यायनी ने ही राक्षस महिषासुर का वध किया था। तेजस्वी यादव और राजश्री यादव की बेटी का नाम लालू प्रसाद ने कात्यायनी रखा, तो वह यूं ही नहीं है। बच्चे-बच्ची का नाम माता-पिता या परिवार रखता है, तो उसके पीछे कुछ सोच होती है, इच्छाएं होती हैं, संभावनाएं होती हैं। जिनकी दृष्टि व्यापक हो, वे बच्चों का नाम देश-काल की स्थिति को देखकर भी रखते हैं।

बुद्ध के पुत्र का नाम राहुल था। राहुल का अर्थ होता है जो हर कष्ट पर विजय पाए, लक्ष्य पाने में सफल हो, कुशल हो। यह याद रखिए कि बुद्ध के पुत्र राहुल ने बहुत कम उम्र में ही संन्यास ले लिया था। संन्यास लेने के बाद उन्हें कोई विशिष्ट सुविधा नहीं दी गई थी। उसी तरह रहना पड़ा जैसे कोई अन्य संन्यासी रहता था। उन पर भी ‘ मार’ का उसी तरह हमला हुआ, जैसे ज्ञान प्राप्ति से पहले बुद्ध पर मार ने हमला किया था। बाद में उनकी माता यशोधरा ने भी दीक्षा ले ली थी। राहुल गांधी के पिता राजीव गांधी और माता सोनिया तथा दादी इंदिरा गांधी ने राहुल का नाम भी कुछ सोच कर ही रखा था।

लालू प्रसाद ने बड़ी बेटी का नाम मीसा रखा है। तब लालू प्रसाद मीसा एक्ट के तहत ही जेल में बंद थे। हर नाम के पीछे कुछ होता है। अब लालू प्रसाद ने तेजस्वी यादव की बेटी का नाम कात्यायनी रखा है, जिन्होंने राक्षसों का वध किया था। राक्षस का अर्थ है अन्याय, अन्याय की ताकत।

लालू प्रसाद द्वारा पोती का नाम कात्यायनी रखे जाने की सोशल मीडिया पर खूब चर्चा है। खासकर राजद समर्थक इस खबर को शेयर कर रहे हैं। जब वह बड़ी होगी, तब वह यह भी जानेगी कि जब वह माता के गर्भ में थी, तब सीबीआई ने उसकी माता और परिवार के साथ क्या सलूक किया था।

कर्नाटक : ट्रेंड कर रहा 13 मई, भाजपा गई, PM का फोटो हटाया

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420