शराबबंदी में कराई फजीहत, क्या शिक्षा विभाग को सुधार पाएंगे केके पाठक

बिहार सरकार ने 16 IAS अधिकारियों का तबादला किया है। मद्यनिषेध विभाग में सरकार की फजीहत कराने वाले केके पाठक क्या शिक्षा विभाग को सुधार पाएंगे?

बिहार सरकार ने एक साथ 16 सीनियर IAS अधिकारियों का तबादला किया है। केके पाठक को शिक्षा विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। इससे पहले वे मद्यनिषेध विभाग के अपर मुख्य सचिव थे। बिहार में शराबबंदी की स्थिति से सभी वाकिफ हैं। रह-रह कर जहरीली शराब से होने वाली मौत की घटनाओं से सरकार की फजीहत होती रही है। इस विभाग से हटा कर केके पाठक को शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी दी गई है, जो कम महत्वपूर्ण नहीं है। शिक्षक नियुक्ति को लेकर लगातार आंदोलन होता रहा है। सरकार इस विभाग में बड़ी संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति करना चाहती है। इसके लिए नियमावली भी बनी। इस नियमावली में कई बार बदलाव और सुधार हो चुके हैं। यह विभाग भी सीधे आम जनता से जुड़नेवाला विभाग है। सवाल है कि शराबबंदी में कुछ खास न करने वाले केके पाठक शिक्षा विभाग को पटरी पर ला सकेंगे ? इस दृष्टि से आनेवाले महीने में देखना होगा कि वे किस प्रकार विभाग को पटरी पर लाते हैं।

बिहार सरकार ने जिन आईएएस का तबादला किया है उनमें डॉ.सिद्धार्थ मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव के अलावा मंत्रिमंडलीय सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव के प्रभार में बने रहेंगे। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद को स्थानांतरित कर जल संसाधन विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। उन्हें लघु जल संसाधन विभाग का अपर मुख्य सचिव का प्रभार रहेगा। उन्हें निगरानी विभाग के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया गया है।

सामान्य प्रशासन विभाग की अधिसूचना के अनुसार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह को सहकारिता विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत को आपदा प्रबंधन विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। वह पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव के अतिरिक्त प्रभार में बने रहेंगे। खान एवं भूतत्व विभाग की अपर मुख्य सचिव हरजोत कौर को कला, संस्कृति व युवा विभाग में अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।

रवि मनुभाई को खान व भूतत्व विभाग में पदस्थापित किया गया है। अरविन्द कुमार चौधरी को वित्त विभाग के प्रधान सचिव पद पर नियुक्त किया गया है। वह निगरानी विभाग के प्रधान सचिव और बिहार राज्य संयुक्त प्रवेश परीक्षा पर्षद के परीक्षा नियंत्रक के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे। वंदना प्रेयषी को को पर्यावरण, वन व जलवायु विभाग का सचिव बनाया गया है। वह महिला विकास निगम की एमडी और सामान्य प्रशासन विभाग की जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगी। संजय कुमार अग्रवाल को कृषि विभाग के सचिव बनाया गया है। वह परिवहन विभाग के सचिव एवं सामान्य प्रशासन विभाग के जांच आयुक्त के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।सन विभाग के प्रधान सचिव डा. बी. राजेन्दर को श्रम संसाधन विभाग में प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

IPS अनिल किशोर यादव ने राम का नाम लिये बिना की कड़ी टिप्पणी

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420