SriLanka : राष्ट्रपति फरार, महल पर जनता का कब्जा

SriLanka : राष्ट्रपति फरार, महल पर जनता का कब्जा

SriLanka में जन विद्रोह हो गया है। राष्ट्रपति फरार हो गए और लाखों लोगों ने राष्ट्रपति भवन घेरा, हजारों लोग भीतर घुसे। स्विमिंग पूल से बेडरूम तक कब्जा।

राष्ट्रवाद की घुट्टी श्रीलंका में काम न आई। आज लाखों लोगों ने राष्ट्रपति भवन को घेर लिया। फिर हजारों की भीड़ भीतर घुस गई। राष्ट्रपति के उपयोग के लिए रखी पचीसों लग्जरी कारें, सुंदर स्विमिंग पूल, बेड रूम तक में प्रदर्शनकारियों ने घुस कर कब्जा जमा लिया है। इससे पहले सेना और पब्लिक में झड़प भी हुई। कई इलाकों में बड़ी संख्या में सैनिक भी सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के साथ हो गए। इसके बाद स्थिति बिगड़ गई।

जन विद्रोह शुरू होते ही राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) राष्ट्रपति भवन से भाग खड़े हुए। श्रीलंका वही देश है, जहां राष्ट्रवाद की खूब घुट्टी पिलाई गई थी। देश बचेगा, तभी तो हम भी बचेंगे का नारा तथा दूसरे धर्मों-समुदायों से नफरत के नाम पर पिछली सरकार सत्ता में आई थी। लेकिन महंगाई, बेरोजगारी इतनी विकराल हो गई कि राष्ट्रवाद काम न आया और जनता ने विद्रोह कर दिया। इस संबंध में सोशल मीडिया में अनेक वीडियो वायरल है। एक वीडियो देखिए-

युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बी.वी. श्रीनिवास ने कहा- जिस ‘राष्ट्रवाद’ का Tonic आज सरकार और मीडिया सभी हिंदुस्तानियों को पिला रही है, वही ‘राष्ट्रवाद’ का Tonic श्रीलंका की सरकार ने श्रीलंका के लोगों को पिलाकर सत्ता हासिल की थी, आज श्रीलंका की परिस्थिति सामने है, राष्ट्रपति भाग चुके है, राष्ट्रपति भवन पर प्रर्दशनकारियों का कब्जा है। फिल्मकार विनोद कापरी ने कहा-श्रीलंका के इस शासक ने बेरोज़गारी को बढ़ाया महंगाई को आसमान तक ले गया अपने लोगों को भूखा रखा मीडिया पर पाबंदी लगाई लगातार झूठ बोला और अपनी नाकामी को छिपाने के लिए झूठे राष्ट्रवाद के पीछे अपना बेशर्म चेहरा छिपाया नतीजा ? देश छोड़ कर भागना पड़ा।

मोहम्मद जुबैर के बाद अब पत्रकार अविनाश की गिरफ्तारी की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*