त्रिपुरा उपचुनाव में भाजपा का मुस्लिम प्रत्याशी जीता

त्रिपुरा उपचुनाव में भाजपा का मुस्लिम प्रत्याशी जीता। बोक्सानगर में मुस्लिम प्रत्याशी जीता। यह क्षेत्र मुस्लिम बहुल है। सीपीएम को हराया।

देश के छह राज्यों के सात विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए थे, जिनके रिजल्ट शुक्रवार को आ गए। सात में से केवल तीन सीटों पर भाजपा को जीत मिली। चार सीटों पर इंडिया गठबंधन के दलों ने जीत हासिल की। जिन तीन सीटों पर भाजपा को जीत मिली, उनमें एक उत्तराखंड और दो सीटें त्रिपुरा में हैं। त्रिपुरा की जिन दो सीटों पर भाजपा को जीत मिली, उनमें एक सीट पर भाजपा का मुस्लिम प्रत्याशी जीता है।

त्रिपुरा के बोक्सानगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के प्रत्याशी तफजाल हुसैन ने जीत हासिल की है। उन्होंने सीपीएम के प्रत्याशी मिजान हुसैन को मात दी। तफजाल हुसैन को 34,146 वोट मिले, जबकि मिजान को 3,909 वोट मिले। पीटीआई की खबर के मुताबिक बोक्सानगर मुस्लिम बहुल क्षेत्र हैं। यहां की 66 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है।

बोक्सानगर में भाजपा और सीपीएम में सीधा मुकाबला था। त्रिपुरा में कांग्रेस तथा टिपरा मोथा ने प्रत्याशी नहीं दिए थे। पहले इस क्षेत्र पर सीपीएम का कब्जा था। भाजपा ने सीपीएम से यह सीट छीन ली है।

त्रिपुरा की दूसरी सीट, जहां उपचुनाव हुआ, वहां भी भाजपा को जीत मिली। यह सीट है धानपुर। यह आदिवासी बहुल क्षेत्र है। यहां भाजपा प्रत्याशी बिंदु देबनाथ ने सीपीएम प्रत्याशी कौशिक चंदा को 19 हजार से अधिक वोटों से हराया। देबनाथ को 30, 017 वोट मिले, जबकि चंदा को 11, 146 वोट मिले। इस सीट पर भी भाजपा और सीपीएम के बीच सीधा मुकाबला था। पांच सितंबर को हुए उप चुनाव में 86.50 प्रतिशत मतदान हुए थे।

उधर बंगाल के धूपगुड़ी विधानसभा क्षेत्र में टीएमसी प्रत्याशी ने भाजपा को मात दे दी। यह सीट पहले भाजपा के पास थी। भाजपा विधायक बिशुपद राय के निधन से यह सीट खाली हुई थी। धूपगुड़ी सीट जलपाईगुड़ी जिले में आता है। यहां टीएमसी प्रत्याशी निर्मल चंद्र राय ने भाजपा के तपसी राय को चार हजार से अधिक मतों से पराजित किया।

जी20 रात्रिभोज में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को आमंत्रण नहीं

By Editor