ट्विटर को सरकार ने दी अंतिम चेतावनी, क्या बैन लगेगा?

ट्विटर को सरकार ने दी अंतिम चेतावनी, क्या बैन लगेगा?

जब से ट्विटर ने भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा के टूलकिट वाले ट्वीट को फर्जी कहा, तब से सरकार ट्विटर पर नियंत्रण की कोशिश में है। आज सरकार ने दी अंतिम चेतावनी।

कार्टूनिस्ट मंजुल के ट्वीट से साभार

आज भारत सरकार ने ट्विटर को अंतिम चेतावनी दी है कि वह सरकार के आईटी रूल्स माने, वर्ना सरकार कानूनी कार्रवाई करेगी। इसके साथ ही एक बार फिर यह चर्चा शुरू हो गई है कि क्या सरकार ट्विटर पर प्रतिबंध लगाएगी।

नाइजीरिया सरकार ने आज ट्विटर पर प्रतिबंध लगा दिया। एक दिन पहले ट्विटर ने राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के ट्विट को रिमूव (हटा) कर दिया था। बुहारी ने 1967-70 के सिविल वार के बारे में एक ट्विट किया था, जिसे ट्विटर ने अपने मानदंड के खिलाफ माना था। इस बीच ट्विटर ने भारत के उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू के ट्विटर हैंडल से ब्लू टिक हटा दिया। मामला तूल पकड़ने पर फिर ब्लू टिक बहाल कर दिया।

इधर भारत में भी ट्विटर और भारत सरकार के बीच पिछले महीने से ही तनातनी चल रही है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने पिछले महीने कांग्रेस का एक पत्र ट्वीट किया, जिसमें मोदी सरकार को बदनाम करने के लिए कार्यकर्ताओं से कहा गया था। फैक्ट चेक करनेवाली कई वेबसाइट ने अपनी जांच में पाया कि कांग्रेस के पत्र के साथ छेड़छाड़ की गई है। ट्विटर ने भी अपनी जांच में पत्र को फर्जी बताया। इसके बाद ही 26 मई को सोशल मीडिया के लिए नई नियमावली बनी।

हेमंत सोरेन के कारण सबसे अलग दिख रही झारखंड की ब्यूरोक्रेसी

भारत सरकार के नए आईटी रूल्स में ट्विटर को कई अधिकारी नियुक्त करने होंगे, जो शिकायतों का निबटारा करेंगे। भारत सरकार ने ट्विटर को 26 मई को नोटिस भेजा था। उसके बाज 28 मई और दो जून को भी नोटिस भेजा गया। अब भारत सरकार ने कहा कि यह अंतिम नोटिस है। अगर ट्विटर ने शर्तों को नहीं माना, तो कार्रवाई होगी।

योगी अपने जीवन के सबसे कठिन जन्मदिन पर कैसे जूझ रहे

पत्रकार कादंबिनी शर्मा ने कहा, हमारे यहां तीन-चार बार लास्ट चांस देने की परंपरा है। साइलेंट आब्जर्वर ने ट्वीट किया- बचपन में जब लास्ट चांस के लिए 10 तक गिनती करते थे तो 1,2,3,4,5,6,7,8,9 तक गिनते, और फिर भी सामने वाला कोई रेस्पॉन्स नहीं आता तो, सवा नौ, साढ़े नौ, पौने दस और फिर जाकर दस बोलना पड़ता था।कुछ वैसा ही हाल twitter-govt के साथ भी हो रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*