UPSC सिविल सेवा में बिहार के शुभम टॉप,761 सफल

UPSC सिविल सेवा में बिहार के शुभम टॉप,761 सफल

संघ लोक सेवा आयोग, यानी UPSC ने सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा 2020 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। बिहार के शुभम कुमार इस परीक्षा में टॉप स्थान पर रहे.

शुभम ने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. टॉप 10 में पांच महिलायें हैं. इस परीक्षा में कुल 761अभ्यर्थी सफल घोषित हुए हैं.

जागृति अवस्थी को दूसरा और अंकिता जैन को तीसरा स्थान मिला है। इस साल परीक्षा पास करने वालों में 545 पुरुष और 216 महिलाएं शामिल हैं। जागृति ने भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है।

टॉप पचास अभ्यर्थियों में एक मुस्लिम सदफ चौधरी शामिल हैं.

सामान्य वर्ग के 263, आर्थिक रूप से पिछड़े 86, पिछड़ा वर्ग से 229, अनुसूचित जाति 122, अनुसूचित जनजाति से 61 कैंडिडेट ने परीक्षा पास की है। जिसके बाद कुल मिलाकर 761 कैंडिडेट परीक्षा पास कर चुके हैं। इसके अलावा 150 कैंडिडेट को रिजर्व रखा गया है।

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सिविल सर्विस परीक्षा, 2020 में टाॅपर बनने पर बिहार के कटिहार निवासी शुभम कुमार को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं. विजय कुमार सिन्हा ने कहा है कि इनकी सफलता ने एक बार फिर से बिहार का गौरव बढ़ाया है. शुभम लाखों युवाओं की प्रेरणा हैं. कटिहार के शुभम को IAS टॉपर होने पर बिहार के उप मुख्य मंत्री तार किशोर प्रसाद ने भी बधाई दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*