“कट्टर हिंदुत्व को रोको नहीं तो भारत का अंजाम पाकिस्तान जैसा होगा”

पंजाब में उग्रवाद को दबाने में अहम भूमिका निभाने वाले तत्कालीन डीजीपी जुलियो रिबेरो ने कहा है कि हिंदू दक्षिणपंथियों की कार्रवाई से भारत का हाल पाकिस्तान  जैसा हो सकता है.christians_protest_640x360_afp

बीबीसी के साथ बातचीत में रिबेरो ने कहा कि पाकिस्तान ने जो रास्ता अपनाया उसका नतीजा आज सबके सामने है और इसीलिए भारत को उस तरफ़ जाने से रोकना होगा.

रिबेरो ने हाल में इंडियन एक्सप्रेस में एक लेख में कहा कि हाल के दिनों में जो कुछ हो रहा है उससे ईसाई समुदाय में डर का माहौल है. याद रहे कि रिबेरो खुद ईसाई समुदाय से आते हैं. उन्होंने कहा कि हमें संतोष है कि उनकी बातों पर आज बहस हो रही है वरना ऐसी बातों को रद्दी की टोकरी में फेक दिया जाता.

भाजपा के आने से बढ़ी हिंसा

“हिन्दू दक्षिणपंथी भारत में जो कर रहे हैं वो बहुत ख़तरनाक है. पाकिस्तान में जनरल ज़िया ने कट्टरपंथ का जो रास्ता दिखाया उसका नतीजा वहाँ आज दिख रहा है.

दक्षिणपंथियों ने जो धीरे-धीरे शुरू किया था उसमें अब तेज़ी आ गई है. उसको रोकना होगा.

मैं स्वीकार करता हूँ कि पहले भी ऐसी चीज़ें होती रही हैं लेकिन केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद ये घटनाएँ काफ़ी बढ़ गई हैं.

कट्टरपंथियों के दिमाग़ से ये बात निकालनी चाहिए कि वो जो चाहें कर सकते हैं.

ईसाई चर्चों और स्कूलों पर हो रहे हमलों को लेकर लोगों में थोड़ा भ्रम है. उन्हें लग रहा है कि हमने देश के शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में जो योगदान दिया है उसे नज़रअंदाज़ किया जा रहा है.

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में ईसाई अल्पसंख्यकों के गिरजाघरों पर आक्रमण बढ़ा है जबकि पश्चिम बंगाल में एक 72 वर्षीय नन का कतित तौर बल्त्कार हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*