केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री ने अमरदीप झा गौतम को किया सम्मानित

शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री उपेंद्र कुशवाहा ने अमरदीप झा गौतम को पिछले दिनों बेगूसराय में एक कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया.adg

इस अवसर पर उपेंद्र कुशवाहा ने शिक्षा के क्षेत्र में गौतम की भूमिका की सराहना की.

गौरतलब हो कि अमरदीप झा गौतम पिछले 13 वर्षों से इंजीनियिरंग और मेडिकल में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं को कोचिंग कराते हैं. वह पटना के एलिट इंस्टिच्युट के निदेशक हैं और फिजिक्स के अच्छे शिक्षक माने जाते हैं. एलिट इंस्टिच्युट होनहार और गरीब छात्रों के लिए अपनी ज्ञानोदय योजना के तहत फ्री कोचिंग भी कराता है. इसके तहत प्रत्येक वर्ष 21 छात्रों को फ्री कोचिंग दी जाती है.

इतना ही नहीं एलिट इंस्टिच्युट महिला शिक्षा को बढ़ावा देने के मद्देनजर मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए लड़कियों को खास रियायत देता है. पिछले पांच वर्षों से लगातार हर वर्ष एलिट इंस्टिच्युट के सैकड़ों छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल की परीक्षाओं में कामयाब होते रहे हैं.

एक शिक्षक के अलावा अमरदीप झा गौतम सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में भी सक्रिय हैं. उनके योगदान को देखते हुए अनेक संगठनों की ओर से उन्हें पहले भी सम्मानित किया जा चुका है.

पटना के एक न्यूज चैनल ने उन्हें 2012 में बेस्ट मोटिवेटर का अवार्ड दिया. इसके अलावा 2013 में विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं के समूह द्वारा युवा शिक्षा सम्मान से भी उन्हें नवाजा जा चुका है. पिछले वर्ष 2014 में अमरदीप झा गौतम को शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए शिक्षा रत्न पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*