पूर्व न्यायाधीश ने दिलाई छात्रों को शपथ, ‘हम नहीं करेंगे परीक्षा में कदाचार’

हम सभीइंडियन इंस्टिच्युट ऑफ़ हेल्थ एजुकेशन ऐंड रिसर्चबेउरपटना के छात्रआज शैक्षणिकसत्र के उद्घाटन के अवसर पर यह शपथ लेते हैं किहम अपनी किसी भी परीक्षा में न तो नक़ल करेंगे और न कदाचार का सहारा हीं लेंगे।

हम अपनी पढ़ाई निष्ठापूर्वक संपन्न करेंगे तथा अपने आचरणव्यवाहार और परीक्षाफल से अपने मातापितागुरुजन और अपने संस्थान का गौरव बढ़ाएँगे।

यह शपथ सोमवार को बेउर स्थित इंडियन इंस्टिच्युट औफ़ हेल्थ एजुकेशन ऐंड रिसर्च के २८वे शैक्षणिकसत्र के उद्घाटन के अवसर पर संस्थान के छात्रछात्राओं ने ली। पटना उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश एवं आयोजन के मुख्य अतिथि न्यायमूर्ति राजेंद्र प्रसाद ने छात्राओं को शपथ दिलाई।

इस अवसर पर विद्यार्थियों को उदबोधित करते हुए न्यायमूर्ति प्रसाद ने कहा किकेवल विद्यार्थियों को ही नहीं हर व्यक्ति को यह शपथ लेना चाहिए कि वह जीवन में कभी भी कदाचार नहीं करेंगे। यह जीवन बहुत छोटा है। हमें इसे मूल्यवान और कल्याणकारी बनाना चाहिए। केवल बड़ा पैड पा जाना शिक्षा का उद्देश्य नहीं हो सकता। जो मुक्त करे वही विद्या है।

पटना विश्व विद्यालय के पूर्व कुलपति डा एस एन पी सिन्हा ने अपना उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कियह संस्थान पिछले तीन दशक से विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा कर रहे हैं। यह संस्थान ऐसे प्रशिक्षित विशेषज्ञों को तैयार कर रहा हैजो पीड़ित मानवता की सेवा में महत्ती योगदान दे रहे हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से निष्ठा से प्रशिक्षण प्राप्त करने का आग्रह किया।

अपने व्याख्यान में मगध विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति मेजर डा बलबीर सिंह भसीन‘ ने विद्यार्थियों को नसीहत देते हुए कहा किआज जो शपथ ली हैउसे तोतारटंत‘ की तरह नहींबल्कि उसे जीवन में उतारें।

सभा के अध्यक्ष तथा संस्थान के निदेशकप्रमुख डा अनिल सुलभ ने कहा किअब वक़्त आ गया है किबिहार के छात्रगण संसार को फिर से अपने पूर्वजों के महान आदर्श का स्मरण दिलाएँ। संस्थान के छात्रछात्राओं ने आज एक शपथ लेकर अपने महान कर्तव्य का आरंभ किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की किबिहार के सभी विद्यालयोंमहाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों के छात्रगण भी इस आंदोलन को आगे बढ़ाएँगे। यह शपथ और इस पर अमल उन्हें श्रेष्ठ बनाएगा।

अतिथियों का स्वागत संस्थान निदेशक आकाश कुमार ने तथा धन्यवादज्ञापन प्रशासी अधिकारी सूबेदार मेजर एस के झा ने किया। एम आर आई टी विभाग की अध्यक्ष प्रो समिता ने मंच का संचालन किया । इस अवसरडा अनूप कुमार गुप्ताडा संजीत कुमारडा प्रभात कुमारडा ख़ालिद अंजुम खानडा रामा कृष्णन तथा समेत बड़ी संख्या में संस्थान के शिक्षक एवं छात्रगण उपस्थित थे।

About Editor

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*