भाजपा के 11 एमएलसी में 7 सवर्ण, शेष बनिया

पिछड़ी जातियों की हितैषी होने के दावा करने वाली भाजपा का असली चेहरा उजागर हो गया है। हाल ही बिहार विधान परिषद चुनाव का परिणाम और जातीय आंकड़े बताते हैं कि भाजपा ‘ब्राह्मण-बनिया’ की छवि से उबर नहीं पायी हैdownload (2)

वीरेंद्र यादव, बिहार ब्यूरो, प्रमुख

विधान परिषद के स्‍थानीय प्राधिकार के कोटे की 24 सीटों में से भाजपा गठबंधन 12 सीटों पर जीत हासिल करने में सफल रही। जबकि भाजपा गठबंधन की 12 से 8 सीटों पर सवर्ण जातियों का कब्‍जा है।

दूसरी बात यह भी है कि भाजपा ने अपने सहयोगी दलों लोजपा व रालोसपा को 6 सीटें दी थी , जिसमें से सिर्फ एक सीट सहयोगी जीत पाए, वह भी सवर्ण ही। रालोसपा ने अपने कोटे की दोनों सीटों पर पिछड़ी जाति को उतारा था और दोनों हार गए। जबकि लोजपा ने अपने कोटे की चार सीटों पर दो पिछड़ी जाति के और दो सवर्ण जाति के उम्‍मीदवार को खड़ा किया था, जिसमें से तीन सीटों पर लोजपा हार गयी।

भाजपा की अपनी जीती हुई 11 सीटों की चर्चा करें तो इसमें से 7 सीटों पर सवर्णों ने कब्‍जा जमा लिया है। भाजपा गठबंधन के 23 उम्‍मीदवारों में से जो 11 उम्‍मीदवार हार गए, उनमें से सिर्फ तीन सवर्ण थे, बाकी सब पिछड़ी जाति के। कटिहार सीट पर भाजपा ने निर्दलीय उम्‍मीदवार का समर्थन किया था।

 

गठबंधन की नयी ताकत

यदि हम राजद-जदयू गठबंधन की बात करें तो गठबंधन 10 में से सिर्फ दो सवर्ण जीत पाए हैं। बाकी आठ सीटों पिछड़े व दलित ही निर्वाचित हुए हैं। इस गठबंधन में चार दल शामिल थे। राजद व जदयू ने 10-10 सीटों पर चुनाव लड़े थे, जबकि कांग्रेस ने 3 और एनसीपी ने एक सीट पर अपने उम्‍मीदवार उतारे थे। जदयू के एक और राजद के एक सवर्ण उम्‍मीदवार ने जीत दर्ज की है। जबकि कांग्रेस के एक मात्र सीट दलित ने कब्‍जा जमाया है। विधान परिषद का चुनाव परिणाम बताता है कि बिहार में सवर्ण बनाम गैरसवर्ण की गोलबंदी काफी तेजी से हुई है। सवर्ण वोटर भाजपा के साथ, जबकि गैरसवर्ण वोटर गठबंधन के पक्ष में गोलबंद हो रहा है। इसमें यादव जाति बड़ा फैक्‍टर बन गया है। गठबंधन के 10 में से पांच एमएलसी यादव जाति के हैं। एनडीए गठबंधन में कोई यादव नहीं जीता है।

 

विधान परिषद की 24 सीटों  का जातिवार विवरण

भाजपा गठबंधन —–

राजपूत – 4

बनिया –  4

भूमिहार – 2

ब्राह्मण – 2

राजद गठबंधन ———

यादव – 5

राजपूत – 1

मुसलमान- 1

भूमिहार – 1

बनिया – 1

दलित – 1

निर्दलीय ———–

यादव – 1

बनिया – 1

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*