कर्नाटक में एच डी कुमारस्वामी की अगवाई वाले कांग्रेस-जनता दल (सेक्युलर) सरकार ने आज विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी सदस्यों की गैर-मौजूदगी के बावजूद विश्वासमत हासिल कर लिया। श्री कुमारस्वामी के पक्ष में विश्वासमत ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। इससे पहले भाजपा सदस्यों ने मुख्यमंत्री द्वारा विपक्ष के नेता पर टिप्पणी के बाद सदन से बहिर्गमन कर दिया। विपक्षी सदस्यों ने कहा कि अगर सरकार किसानों के करीब 53 हजार करोड़ का कर्ज माफ नहीं करती है तो 28 मई को प्रदेशव्यापी बंद किया जायेगा।

इससे कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने आज विधानसभा में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया। विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने अध्यक्ष पद के लिए अपने निर्विरोध निर्वाचन और विश्वास जताने के लिए सदस्यों को धन्यवाद दिया। इसके बाद उन्होंने श्री कुमारस्वामी को विश्वास मत प्रस्ताव पेश करने के लिए कहा।
राज्यपाल वजूभाई वाला की ओर कांग्रेस-जनता दल(सेक्युलर) गठबंधन दल को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किये जाने के बाद श्री कुमारस्वामी ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के श्री बी एस येद्दियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, लेकिन उन्होंने तीसरे दिन बहुमत के अभाव में विश्वास मत प्रस्ताव पेश करने से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

By Editor