मुस्लिम महिलाओं के हक की बात को सामने रख कर केंद्र सरकार ने तीन तलाक देने पर सजा का कानून लोकसभा से पास कर चुकी है लेकिन एक स्टडी से पता चला है कि पुरुषों की अपेक्षा महिलायें ही तलाक लेने में ज्यादा आगे हैं.
स्टडी का यह आंकड़ा न्यूज 18 ने दिया है. मध्य प्रदेश के भोपाल रियासत में न्यूज18 की खास पड़ताल में खुलासा हुआ है कि मुस्लिम पुरुषों से ज्यादा महिलाएं खुला के अधिकार का प्रयोग कर पति से अलग हो रही हैं.
 
इस्लाम में विवाह को खत्म करने के लिए पति और पत्नी दोनों को अधिकार है. पति को यह अधिकार तलाक और पत्नी को खुला के रूप में दिया गया है. इस्लाम में पूरी आजादी है कि महिला अपने शौहर से तलाक लेकर अपनी जिंदगी का फैसला कर सकती है.
 
मध्य प्रदेश के भोपाल रियासत की मुस्लिम महिलाएं अपने इस हक का खुलकर इस्तेमाल कर रही हैं. भोपाल रियासत के तहत तीन जिले आते हैं, जिसमें भोपाल के अलावा रायसेन और सीहोर जिले शामिल हैं. मसाजिद कमेटी के आंकड़ों के मुताबिक, रियासत में मुस्लिम महिलाओं के खुला यानी तलाक लेने के मामले पुरुषों के मुकाबले करीब 20 फीसदी ज्यादा हैं.
 
मस्जिद कमेटी का आधिकारिक आंकड़ा
 
 
-वर्ष 2016 में खुला के 459 मामले सामने आए थे.
-इसी साल 386 पुरुषों ने तलाक लिए आवेदन दिया था.
-वर्ष 2017 के पहले तीन महीनों में भी महिलाएं तलाक मांगने में आगे रही.
-एक जनवरी 2017 से 31 मार्च 2017 तक 131 महिलाओं ने खुला के हक का प्रयोग किया.
-इस दरमियान पुरुषों के तलाक चाहने वालों संख्या 80 रही.
-वहीं, 18 मामलों में मसाजिद कमेटी ने पति और पत्नी में राजीनामा करा दिया, जिसके बाद वह साथ में रहने के लिए राजी हो गए.
 
मसाजिद कमेटी के अधीक्षक यासिर अराफात बताते हैं, ‘महिलाओं के तलाक लेने की पीछे की ठोस वजह के बारे में तो नहीं बताया जा सकता, लेकिन आधुनिक जीवन शैली से जरूर रिश्तों में खटास आ रही है, जो पति-पत्नी के बीच रिश्तों में टूट की वजह बनता जा रहा है’ हालांकि, इस दरमियान तीन तलाक का एक भी मसला मसाजिक कमेटी के पास नहीं पहुंचा.
 
​उर्दू के मशहूर शायर महताब आलम का कहना है कि महिलाओं के ‘खुला’ लेने को इस नजरिए से भी देखा जा सकता है कि वो अपने अधिकारों के लिए जागरूक हो रही है.

By Editor