जलबंदियों से नीतीश ने कहा, रखें धैर्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में पिछले कई घंटों से लगातार हो भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति में लोगों से हौसला रखने की अपील करते हुये आज कहा कि ऐसे हालात में सरकार के स्तर से जो सहायता हो सकती है वह दी जा रही है।

श्री कुमार ने आज यहां लगातार दूसरे दिन उच्चस्तरीय बैठक कर पूरे राज्य की स्थिति की जानकारी ली और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इस परिस्थिति में लोगों को अपने मन और हौसले को बुलंद रखना पड़ेगा। प्रशासन हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने के लिये तत्पर है। उन्होंने कहा, “लोगों की जो सहायता हो सकती है, वह सब करेंगे और उसमें पूरी टीम लगी हुयी है और यह केवल पटना या शहरी क्षेत्रों की बात नहीं है बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी सब जगह जिलाधिकारी मौके पर मौजूद हैं और काम कर रहे हैं। जहां राहत शिविर और सामुदायिक रसोईघर चलाना है, उसका इंतजाम हो रहा है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण असंतुलन के कारण जलवायु में परिवर्तन हो रहा है। इससे शुरुआती दौर में कुछ इलाकों में भारी वर्षा हुई और बाढ़ की स्थिति आयी। इसके बाद सब जगह पानी की कमी और सूखे की स्थिति हो गयी। फिर गंगा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा। गंगा नदी के दोनों किनारे वाले 12 जिलों में कहीं-कहीं लोगों के लिये स्थिति दिक्कत वाली हो गयी।

इसके बाद पिछले पांच-छह दिनों से लगातार बारिश हो रही है और फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता कि आगे वर्षा की क्या स्थिति रहेगी। उन्होंने कहा कि यह बारिश कब खत्म होगी, इसके बारे में मौसम विज्ञान विभाग भी सटीक जानकारी नहीं दे पा रहे हैं। उन्हें ऐसा लगता है कि कम से कम तीन दिन और बारिश होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*