JDU ने जारी किया नया पोस्टर, देश मांगे नीतीश

JDU ने जारी किया नया पोस्टर, देश मांगे नीतीश

JDU ने मंगलवार को एक नया पोस्टर जारी किया। पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उत्तर भारत में पहनी जानेवाली पगड़ी में हैं। किसने और क्यों जारी किया पोस्टर।

जनता दल (यू) का एक पोस्टर उसकी अगली रणनीति के बारे में बहुत कुछ कहता है। इस पोस्टर को किसी साधारण कार्यकर्ता ने नहीं, बल्कि प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने सार्वजनिक किया है। पोस्टर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी तस्वीर के साथ लिखा है देश मांगे नीतीश। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उत्तर भारत के गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान आदि प्रदेशों में जिस तरह की रंगीन पगड़ी पहनी जाती है, वैसी ही पहन रखी है। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष ने यह पोस्टर जारी किया है, तो शीर्ष नेतृत्व की समहति के बाद ही किया गया। उम्मीद ज्यादा इसी बात की है कि उमेश कुशवाहा को यह पोस्टर जारी करने के लिए कहा गया होगा।

पोस्टर में नीतीश कुमार के तीन गुण बताए गए हैं। स्वच्छ छवि, सुशासन और संयमी नेतृत्व। इसी के साथ नीतीश कुमार की खास उपलब्धियों को भी तीन बिंदुओं में रखा गया है। नीतीश कुमार ने बिहार का कायापलट किया, महिलाओं को हर स्तर पर अवसर दिया और युवाओं में भरोसा पैदा किया। फिर अंत में कहा गया है कि इसीलिए देश को नीतीश कुमार की जरूरत है।

पहली नजर में उमेश कुशवाहा द्वारा जारी पोस्टर विरोधाभासी लग सकता है। हाल में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन विधायक दल की बैठक में कहा कि आप लोग अपने-अपने दल के नेतृत्व को कह दीजिए कि नीतीश कुमार प्रदानमंत्री पद के दावेदार नहीं हैं। वे सिर्फ देश के विपक्षी दलों को जोड़ना चाहते हैं, ताकि 2024 में भाजपा को लोकसभा चुनाव में हराया जा सके। ऐसा वे पहले भी कह चुके हैं। एक तरफ नीतीश कुमार का इनकार, दूसरी तरफ उमेश कुशवाहा का यह पोस्टर, किसी को विरोधाभासी लग सकता है, पर राजनीति इसी तरह होती है।

विदाई समारोह में पूर्व DGP Singhal ने दी सफाई, पर खतरा बरकरार 

अगर नीतीश कुमार कह दें कि वे प्रधानमंत्री पद के दावेदार हैं, तो खेल शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगा। इसीलिए उनका कहना कि वे दावेदार नहीं हैं भी रणनीति का हिस्सा है। वहीं कुशवाहा का पोस्टर भी उसी रणनीति का हिस्सा है कि कहा जाए कि देश को नीतीश चाहिए। ऐसा कह कर के जदयू अपने समर्थकों को उत्साहित कर सकता है और 2024 में बेहतर प्रदर्शन कर सकता है। 2024 में क्या स्थिति होगी, यह तो बाद की बात है, लेकिन जदयू ने बिसात बिछानी शुरू कर दी है।

क्या करेंगे भाजपा शासित राज्य, राजस्थान देगा 500 में गैस सिलिंडर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*