लीजिए! कोरोना का नया रूप XE भारत पहुंचा, WHO ने क्या कहा

लीजिए! कोरोना का नया रूप XE भारत पहुंचा, WHO ने क्या कहा

बिजनेसमैन, खासकर स्कूल-कोचिंग वालों की चिंता इस बात के लिए है कि क्या देश में फिर लॉकडाउन लगेगा? कोरोना का नया रूप XE भारत पहुंचा, WHO ने चेताया।

अब लीजिए! पेट्रोल-गैस की बढ़ती कीमतों के बीच एक और बुरी खबर आ गई। कोरोना का नया वेरिएंट XE आज भारत पहुंच गया। इस वेरिएंट का पहला पॉजिटिव केस आज मुंबई में मिला। इसी के साथ बिजनेसमैन, स्कूल-कॉलेज तथा कोचिंग संचालक फिर से सवाल पूछने लगे हैं कि क्या भारत सरकार फिर से लॉकडाउन लागू करेगी? देश में कोरोना के केस घटते-घटते अब रोज हजार के आस-पास रह गए हैं। लोग करीब -करीब निश्चिंत हो गए थे, इसी बीच नए वेरिएंट की खबर को बुरी खबर ही कहा जाएगा।

कोरोना का यह नया रूप XE क्या है और इसके बारे में डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा है, आइए इस पर चर्चा करते हैं।

कोरोना का यह नया वेरिएंट जिसे XE के नाम से जाना जाता है, पहली बार इसी साल ब्रिटेन में मिला। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने इस नए वेरिएंट के प्रति लोगों को सचेत करते हुए कहा कि अब तक के अध्ययन से यह स्पष्ट होता है कि यह नया वेरिएंट पहले के सभी वेरिएंट से ज्यादा तेजी से फैलता है।

टाटा इंस्टीट्यूट फॉर जेनेटिक्स एंड सोसाइटी ने लोगों से कहा है कि इस नए वेरिएंट पर नजर रखी जा रही है। संस्थान ने कहा कि लोग घबराएं नहीं। संस्थान के डायरेक्टर राकेश मिश्रा ने एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा कि कोविड का नया रूप XE इसी साल जनवरी में सामने आया, लेकिन वे महसूस करते हैं कि अभी खतरे की घंटी बजाना उचित नहीं है। अब तक दुनिया में केवल 600 केस इस नए वेरिएंट के मिले हैं। हमें इस नए वेरिएंट को वॉच करने की जरूरत है।

मुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसियों को बताया कि आज एक मरीज XE वेरिएंट का तथा दूसरा मरीज ‘Kapa’ वेरिेंट का मिला है।

आठ घंटे बीते, पूर्व CM मांझी के मांग की IPS ने नहीं ली नोटिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*