पत्रकार राकेश प्रवीर की पुस्तक ‘मीडिया का वर्तमान परिदृश्य’ का लोकार्पण

पटना पुस्तक मेले में प्रभात प्रकाशन के स्टॉल पर पत्रकार राकेश प्रवीर लिखित पुस्तक ‘मीडिया का वर्तमान परिदृश्य’ का लोकार्पण करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया के वर्तमान दौर में फेक न्यूज का संकट गहराता जा रहा है। मीडिया का स्वरूप आज काफी व्यापक हो गया है।  विश्वसनीयता के संकट के बावजूद अखबार जिम्मेवारियों का निर्वाह कर रहा है, मगर गांव, गरीब व किसानों को और कवरेज देने की जरूरत है। कतिपय टीवी न्यूज चैनलों द्वारा अंधविश्वास और अवैज्ञानिकता को बढ़ावा देना उचित नहीं है। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार स्वयंप्रकाश व पुस्तक के लेखक राकेश प्रवीर ने भी अपना विचार व्यक्त किया।

श्री मोदी ने कहा कि आज मीडिया की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हो गयी है। देश में 1975 में इमरजेंसी का एक दौरा ऐसा भी था जब अखबारों पर सेंसरशीप लगा दिया गया था। पत्रकारिता की निष्पक्षता पर जोर देते हुए उन्होंने महाभारत के संजय की चर्चा की। पेड न्यूज और सोशल मीडिया के फेक न्यूज को उन्होंने चुनौती बताया।


वरिष्ठ पत्रकार स्वयं प्रकाश ने कहा कि पुस्तक ‘मीडिया का वर्तमान परिदृश्य’ में राकेश प्रवीर ने अपनी दीर्घ पत्रकारीय अनुभवों को समेटा है। यह पुस्तक पत्रकारिता के अध्येताओं और विद्यार्थियों के साथ ही अन्य जागरूक नागरिकों के लिए भी उपयोगी है। प्रभात प्रकाशन के निदेशक डा. पीयूष कुमार ने राकेश प्रवीर की सद्यः प्रकाशित पुस्तक को उपयोगी बताते हुए आगत अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच का संचालन वरिष्ठ पत्रकार डा. ध्रुव कुमार ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*