वशिष्ठ नारायण टूर्नामेंट में श्याम स्टील, बिहार मावेरिक्स जीते

वशिष्ठ नारायण टूर्नामेंट में श्याम स्टील, बिहार मावेरिक्स जीते

आज बिहार क्रिकेट संघ से मान्यताप्राप्त प्रथम वशिष्ठ नारायण मेमोरियल टूर्नामेंट का शुभारंभ अंशुल होम्स और श्याम स्टील नालंदा के बीच प्रथम मुकाबला से हुआ।

पटना के ऊर्जा स्टेडियम में राम आशीष शर्मा ट्रस्ट के तत्वावधान में हुए टूर्नामेंट में श्याम स्टील नालंदा ने अंशुल होम्स को 5 विकेट से जबकि खेले गए दूसरे मुकाबले में बिहार मावेरिक्स ने अतुल्यबानी मिथिला को 10 रनों से पराजित किया।

मीडिया कमेटी के चेयरमैन कृष्णा पटेल ने बताया कि इस टूर्नामेंट के उद्घाटनकर्ता बिहार विधान पार्षद सह जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह, बिहार क्रिकेट संघ के कार्यकारी सचिव कुमार अरविंद, गणितज्ञ प्रो. के.सी. सिन्हा, पद्मश्री डॉ जितेंद्र कुमार सिंह, डायरेक्टर ऑफ द टूर्नामेंट श्री अजय नारायण शर्मा, रुबन हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. सत्यजीत सिंह, डॉ. अमूल्य, डॉ. श्रीमती मनीषा सिंह, डॉ. ए.के. नाग, डॉ. मुकेश सिंह सहित अन्य सम्मानित अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर इस टूर्नामेंट का विधिवत उद्घघाटन आयोजन समिति के अध्यक्ष सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।

महान खिलाड़ी कपिलदेव से मिलीं कोमल, लिये टिप्स

अतिथियों का स्वागत भाषण बीसीए के महाप्रबंधक धर्मवीर पटवर्धन ने किया। वहीं महिला अतिथियों का स्वागत मधु शर्मा ने किया व धन्यवाद ज्ञापन गुलजारबाग हाई स्कूल के प्राध्यापिका श्रीमती विधु रानी ने किया।

आज का प्रथम मुकाबला अंशुल होम्स और श्याम स्टील नालंदा के बीच खेला गया। जिसमें श्याम स्टील नालंदा के कप्तान अपूर्वा आनंद ने टॉस जीतकर अंशुल होम्स को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया।
अंशुल होम्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुफियान आलम के 30 रन, सूरज राठौर के 24 रन और सुशांत के 18 रनों की उपयोगी पारी के सहारे 19.2 ओवरों में सभी विकेट खोकर 126 रन बनाए और श्याम स्टील नालंदा के सामने जीत के लिए 127 रनों का लक्ष्य रखा।

श्याम स्टील नालंदा की ओर से कप्तान अपूर्वा आनंद ने 20 रन देकर 3 विकेट और सचिन ने 21 रन देकर 3 विकेट झटकने में सफल रहे। जबकि अभिज्ञान को दो सफलता हासिल हुई।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्याम स्टील नालंदा की टीम ने सचिन कुमार के विस्फोटक 70 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी और हर्ष राज पूरू के 24 रनों की उपयोगी पारी के सहारे 16.5 ओवरों में 5 विकेट खोकर 127 रनों की विजयी लक्ष्य को हासिल कर अंशुल होम्स को 5 विकेट से पराजित किया।

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले हरफनमौला खिलाड़ी सचिन कुमार के नाबाद 70 रनों की आतिशी पारी और तीन महत्वपूर्ण सफलता हासिल करने के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से अंशुल होम्स के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल सिंह व पूर्व रणजी क्रिकेटर विष्णु शंकर ने संयुक्त रुप से नवाजा।

दूसरे मुकाबला में बिहार मावेरिक्स ने अतुल्यबानी मिथिला को 10 रनों से पराजित किया। अतुल्यबाणी मिथिला के कप्तान कुमार रजनीश ने टॉस जीतकर बिहार मावेरिक्स को पहले बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित कर खुद क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लिया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए बिहार मावेरिक्स टीम के बल्लेबाज अश्वनी कुमार के नाबाद 42 रन, अर्नव किशोर 36 रन और प्रशांत श्रीवास्तव के 20 रनों की उपयोगी पारी के सहारे निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 136 रनों का स्कोर खड़ा किया और अतुल्यबानी मिथिला के सामने जीत के लिए 137 रनों का लक्ष्य रखा।

अतुल्यबानी मिथिला कि ओर से गेंदबाजी का भार संभाल रहे विवेक कुमार ने 4 ओवरों में 41 रन खर्च कर सर्वाधिक 2 विकेट झटके। जबकि परमजीत कुमार को एक सफलता हासिल हुई। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी अतुल्यबानी मिथिला के कप्तान कुमार रजनीश के 59 रनों की साहसिक पारी के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 126 रन बनाने में सफल रही और बिहार मावेरिक्स में इस मैच को 10 रनों से जीत दर्ज कर अपने नाम कर लिया।

अतुल्यबानी के कप्तान कुमार रजनीश के अलावे एकमात्र बल्लेबाज हर्ष राज ने 14 रनों का योगदान देकर दहाई का आंकड़ा छूने में सफल रहा जबकि अन्य बल्लेबाजों ने कुमार रजनीश का साथ नहीं दिया। बिहार मावेरिक्स की ओर से गेंदबाज अरुण चौहान, प्रशांत व आदर्श सिंह दो-दो विकेट झटकने में सफल रहे।

विजेता टीम के बल्लेबाज 42 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले अश्विनी कुमार को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से बीसीएल के चेयरमैन संजीव कुमार रतन उर्फ सोना सिंह ने नवाजा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*