बेंगलुरु बैठक : विपक्षी खेमे में 8 दल और जुड़े, नीतीश बनेंगे संयोजक!

बेंगलुरु बैठक : विपक्षी खेमे में 8 दल और जुड़े, नीतीश बनेंगे संयोजक!

बेंगलुरु बैठक : विपक्षी खेमे में 8 दल और जुड़े, नीतीश बनेंगे संयोजक! पटना बैठक में 16 दल थे। बेंगलुरु में 24 दल होंगेे शामिल। सोनिया गांधी भी पहुंचेंगी।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाजपा के खिलाफ विपक्षी दलों की एकजुटता बढ़ती जा रही है। 23 जून को पटना में विपक्षी एकता बैठक में 16 दल शामिल थे। अब उसी कड़ी में अगली बैठक बेंगलुरु में 17 और 18 जुलाई को होगी, जिसमें 24 दल शामिल होंगे। इस बैठक को कितना महत्व दिया जा रहा है वह इस बात से साबित होता है कि बैठक में सोनिया गांधी भी पहुंचेंगी। बैठक को लेकर सबसे बड़ी जानकारी मिल रही है कि इस बार नीतीश कुमार को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। मिल रही जानकारी के मुताबिक उन्हें विपक्षी दलों का संयोजक बनाया जा सकता है।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को सभी विपक्षी दलों को पत्र लिखकर बेंगलुरु बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। बैठक में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष ने आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी पत्र लिखा है। पटना बैठक में वे शामिल हुए थे, लेकिन बाद में कहा था कि दिल्ली सरकार के खिलाफ केंद्र के अध्यादेश पर चर्चा नहीं हुई, इसलिए वे विपक्षी एकता की अगली बैठकों में शामिल नहीं होंगे। इसके बावजूद उन्हें आमंत्रित किए जाने के पीछे माना जा रहा है कि कांग्रेस ने केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ राज्य सभा में आप का समर्थन करने और सरकार का विरोध करने का फैसला ले लिया है और इससे केजरीवाल को अवगत करा दिया है।

खड़गे ने विपक्षी दलों की बैठक के लिए भेजे आमंत्रण पत्र में पटना बैठक को शानदार और सफल बताया तथा इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल की सरहाना की है।

बेंगलुरु बैठक में जो नए दल शामिल हो रहे हैं वे हैं MDMK, KDMK, VCK, रेवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी (RSP), ऑल इंडिया फॉर्वर्ड ब्लॉक, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (जोसेफ) और केरल कांग्रेस (मनी)।

शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षक नियुक्ति का जारी किया शेड्यूल