बेंगलुरू बैठक : विपक्षी गठबंधन का क्या है बड़ा एलान

बेंगलुरू बैठक : विपक्षी गठबंधन का क्या है बड़ा एलान

बेंगलुरू बैठक : विपक्षी गठबंधन का क्या है बड़ा एलान। साझा प्रेस कान्फ्रेंस में सारे दल के नेता जुटे। गठबंधन का नाम इंडिया रखा। जानिए चार बड़े एलान क्या हैं-

कुमार अनिल

बेंगलुरू में विपक्षी दलों की बैठक संपन्न हो गई है। बैठक के बाद सारे विपक्षी नेता प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक साथ आए। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बताया कि गठबंधन का नाम इंडिया रखा गया है, जिसका पूरा मतलब हुआ इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इनक्लूसिव एलायंस। संयुक्त प्रेस वार्ता में विपक्षी नेताओं ने चार बड़ी घोषणाएं कीं।

विपक्षी नेताओं ने कहा कि ‘इंडिया’ की अगली बैठक महाराष्ट्र में होगी। मुंबई में होगी। दूसरी घोषणा यह कि मुंबई बैठक में 11 नेताओं की समन्वय समिति बनेगी। उसके संयोजक चुने जाएंगे तीसरी खास बात यह कि मुंबई बैठक में संयुक्त कार्यक्रम और अभियान की रुपरेखा तय होगी। और चौथी घोषणा यह कि विपक्षी दलों की लड़ाई किसी व्यक्ति से नहीं है। यह आइडिया ऑफ इंडिया, भारत के संविधान और लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है। जनता की आवाज दबाई जा रही है, उसे बचाने की लड़ाई है।

साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा कि हमने खुद से सवाल किया कि हमारी लड़ाई किससे है। जवाब मिला इंडिया को बचाने की लड़ाई है। फिर चर्चा के दौरान ही गठबंधन का नाम भी इंडिया तय किया गया। कहा कि लड़ाई इंडिया और भाजपा-संघ की विचारधारा के बीच है। ममता बनर्जी ने कहा हालत यह है कि कोई आलोचना करो, तो सीबीआई भेज दिया जाता है, ईटी भेज दिया जाता है। इंडिया की लड़ाई देश बेचने के खिलाफ है। भाजपा सरकार खरीदने का सौदागर बन गई है। विधायक खरीदने का सौदागर बन गई है। इंडिया की लड़ाई देश बेचने के खिलाफ है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित अन्य सभी नेताओं ने संबोधित किया।

प्रेस वार्ता में कई सवाल भी पूछे गए, जिनके जवाब कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों में सीटों का बंटवारा बड़ा मुद्दा नहीं है। कमिटी बन रही है, उसमें चर्चा होगी, नेता आपस में बैठेंगे। सीटों का बंटवारा हो जाएगा। प्रेस ने यह भी पूछा कि विपक्ष का चेहरा कौन होगा, तो खड़गे ने कहा कि मुंबई बैठक में कमेटी बनेगी। वहां कमेटी का संयोजक चुना जाएगा।

विपक्षी गठबंधन का नाम INDIA, BJP कैसे करेगी ‘इंडिया’ पर हमला