बिहार : स्कूलों में छुट्टी कम की, तो भाजपा ने दिया हिंदू-मुस्लिम रंग

बिहार : स्कूलों में छुट्टी कम की, तो भाजपा ने दिया हिंदू-मुस्लिम रंग। शिक्षा विभाग नो 23 छुट्टियों को घटाकर 11 किया, तो मोदी ने कहा हिंदू विरोधी सर्कुलर।

कुमार अनिल

बिहार में शिक्षा विभाग ने स्कूलों की छुट्टी कम कर दी है। अभी से दिसंबर तक 23 छुट्टियां थीं। विभाग ने इसे घटा कर 11 कर दिया है। पहले दुर्गापूजा में छह दिनों की छुट्टी थी, इसे घटाकर तीन दिन कर दिया है। इसके बाद दिवाली से छठ तक यानी 12 नवंबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी। कुल दस दिन छुट्टी थी। इसे घटा दिया गया है। अब दिवाली और चित्रगुप्त पूजा पर एक-एक दिन तथा छठ में दो दिन छुट्टी रहेगी। शिक्षा निभाग ने कहा कि पढ़ाई पूरी की जा सके, इसलिए छुट्टियां कम की गई हैं।

उधर बिहार भाजपा के कई नेता एक साथ सरकार के इस निर्णय को हिंदू विरोधी बता रहे हैं। भाजपा सांसद सुशील कुमार मोदी ने छुट्टियां कम करने के सर्कुलर को हिंदू विरोधी सर्कुलर करार दिया है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने यहां तक कहा कि चाचा-भतीजा की सरकार एक वर्ग को खुश करने के लिए हिंदुओं की छुट्टियां कम कर दी।

शिक्षा विभाग के इस निर्णय से कुछ शिक्षक नाराज हैं और भाजपा नेताओं का समर्थन कर रहे हैं, लेकिन आम लोगों में ऐसी कोई नाराजगी नहीं दिखी। नौकरशाही डॉट कॉम ने कई अभिभावकों से बात की। उनका कहना है कि अच्छा हुआ छुट्टी कम कर दी गई। बच्चे बिना मतलब घूमने से बचेंगे। वैसे भी सरकारी स्कूलों में पहले से ही ज्यादा छुट्टी है। स्कूल खुले रहेंगे, तो बच्चे स्कूल में जाएंगे। कुछ तो पढ़ेंगे। दिवाली से छठ तक छुट्टी ही छुट्टी का का कोई मतलब नहीं है।

सोशल मीडिया पर आम लोगों का समर्थन भाजपा नेताओं को मिलता नहीं दिख रहा है। कई लोगों ने लिखा है कि भाजपा नेताओं को हर मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए। छुट्टी कम करने को भी हिंदू-मुस्लिम रंग देना ठीक नहीं है।

By Editor