खरना पर बांटी पूजा सामग्री, आटा चक्की वाले मुफ्त पीस रहे गेहूं

लोक आस्था के महापर्व छठ के खरना में पूजा समितियों ने राज्यभर में पूजा सामग्री का वितरण किया। पटना में हर पांच सौ मीटर पर पूजा सामग्री बंटती दिखी।

प्रशासन की व्यापक तौयारी। बिहार के हर शहर और कस्बे में छठ के गीत गूंज रहे हैं। शनिवार को खरना मनाया गया। सुबह से पूजा समितयों के कार्यकर्ता दउरा, नारियल, फल और पूजा सामग्री बांटते दिखे। राजधानी पटना में हर पांच सौ मीटर पर पूजा सामग्री बंटती दिखी।

पूजा समितियों की हर साल गूंजने वाली खास आवाज सुबह से गूंज रही है। फलां पूजा समिति हर साल की तरह इस साल भी आपका स्वागत करता है और करता ही रहेगा। मुहल्लों में आटा चक्कीवाले खरना के प्रसाद के लिए मुफ्त गेहूं पीसते दिखे। पटना के बाइपास स्थित चमनचक के युवा भी हर साल की तरह पिछले कई दिनों से यहां बने छठ घाट की साफ-सफाई में लगे हैं। बाईपास किनारे खड़े होकर सुबह से पूजा प्रसाद का वितरण कर रहे थे।

पूजा सामग्री वितरण में चमनचक के किरण कुमार, अर्जुन प्रसाद, वकील साहब, अवधेश प्रसाद उर्फ बिहारी जी, शंकर प्रसाद, गुड्डु कुमार, पिंटू कुमार और बकेश कुमार सक्रिय दिखे। इन युवाओं ने देवी स्थान के सामने बने छठ घाट को सुंदर तरीके से सजाया है।

पटना जिला प्रशासन ने भी इस साल पिछले वर्षों की तुलना में विशेष तैयारी की है। दसियों हजार व्रतियों के रात्रि ठहराव के लिए गंगा किनारे घाटों के करीब प्रबंध किया गया है। यहां लाइट, पानी, शौचालय तथा सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं।

पटना जिला पुलिस रात में छठ घाटों के आसपास गश्ती करती दिखी। रविवार और सोमवार को घाटों पर गोताखोरो की नियुक्ति रहेगी। पीएमसीएम तथा एनएमसीएच को हाई अलर्ट पर रखा गया है। बिहार के नालंदा, औरंगाबाद, बेगूसराय, दरभंगा, मुज्फ्फरपुर, छपरा में नदियों किनारे, प्रसिद्ध पोखरों में होने वाली ज्यादा भीड़ को देखते हुए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

बिहार पुलिस ने भी आम लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। पटाखे नहीं छोड़ने, तेज आवाज में लाउडस्पीकर न बजाने की भी अपील की गई है।

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420