दो रुपए किलो गोबर खरीदेंगे गहलोत, फीकी पड़ी ED की छापेमारी

दो रुपए किलो गोबर खरीदेंगे गहलोत, फीकी पड़ी ED की छापेमारी। छापेमारी से जाट समाज नाराज। उल्टा पड़ा भाजपा का दांव। कांग्रेस ने दी सात गारंटी।

ED की छापेमारी के दूसरे दिन शुक्रवार को राजस्थान की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सात गारंटी की घोषणा की। जयपुर में प्रेस वार्ता में उन्होंने सात गारंटी दी, जिसमें हर परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपए, एक करोड़ परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस का सिलेंडर, दो रुपए रुपए प्रति किलो गोबर खरीद, हर छात्र को अंग्रेजी मीडियम शिक्षा की गारंटी, सरकारी कॉलेज के पहले साल के विद्यार्थियों को लैपटॉप/टैबलेट, पुरानी पेंशन स्कीम, 15 लाख तक का फ्री आपदा राहत बीमा।

कांग्रेस की इन सात गारंटियों ने राजस्थान का चुनावी खेल बदल दिया है। ईडी की छापेमारी के बाद माना जा रहा था कि कांग्रेस अब नेताओं को बचाने में लग जाएगी। भाजपा भ्रष्टाचार का आरोप लगाएगी और भाजपा की स्थिति बेहतर हो जाएगी। लेकिन छापेमारी के दूसरे दिन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सात गारंटी देकर खेल बदल दिया है। इन सात गारंटियों में दो रुपए किलो गोबर खरीदना भी शामिल है। जाहिर है यह राजस्थान की बहुसंख्यक किसान आबादी के लिए लाभकारी होगा।

इन सात गारंटियों में महिलाओं, छात्रों के लिए भी बड़ी घोषणाएं हैं। महिलाओं को प्रभावित करनेवाली दो गारंटी दी गई है। पहला हर परिवार की महिला मुखिया को साल में दस हजार रुपए तथा अब एक करोड़ परिवारों को 500 रुपए में रसोई गैस का सिलिंडर शामिल है।

गहलोत ने चुनाव जीतने पर हर छात्र को अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा देने की घोषणा में भाजपा उलझ गई है। भाजपा ने कहा कि गहलोत अंग्रेजी को बढ़ावा दे रहे हैं, जबकि अंग्रेजी विदेशी भाषा है। गहलोत ने कहा कि बिना अंग्रेजी जाने राजस्थान के बच्चे आगे नहीं बढ़ सकते। आज हर अच्छी नौकरी के लिए अंग्रेजी जानना जरूरी हो गया है। जो अंग्रेजी नहीं जानता है, उसका विकास अवरुद्ध हो जाता है। दलितों और गरीबों में इस बात की खुशी है कि अब सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी पढ़ाई जाएगी।

जापान के दूसरे शहर ओसाका पहुंचे तेजस्वी, बौद्ध स्थलों की दी जानकारी

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420