हर जिले में बनेगा मॉडल स्कूल, क्या है महागठबंधन का प्लान

हर जिले में बनेगा मॉडल स्कूल, क्या है महागठबंधन का प्लान

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने बड़ी घोषणा की। हर जिले में बनेगा एक मॉडल स्कूल। 2024 लोकसभा चुनाव से पहले महागठबंधन सरकार की विशेष रणनीति का हिस्सा।

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य के हर जिले में एक मॉडल स्कूल बनेगा। इसे सृजन का केंद्र बनाने के लिए बच्चे, शिक्षक और अभिभावक तीनों को भागीदार बनाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसे एक साल के भीतर जमीन पर उतारा जाएगा। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की यह घोषणा राज्य में महागठबंधन सरकार की विशेष रणनीति का हिस्सा है, जिसका संबंध राज्य के विकास के साथ ही 2024 लोकसभा चुनाव से भी है।

हर दल को किसी चुनाव में उतरने से पहले अपना एजेंडा सेट करना पड़ता है। कोई दल अपने कार्य को एजेंडा बनाता है, कोई दूसरों की कमी को ही एजेंडा बनाता है। इसके साथ ही केंद्र सरकार हो या राज्य सरकारें सबको कुछ ऐसे काम शो-केस करने पड़ते हैं, जिससे उसकी खास पहचान बने। तेजस्वी यादव की हर जिले में एक साल के भीतर मॉडल स्कूल बनाने की घोषणा देश में बिहार मॉडल की अलग पहचान बनाने पर केंद्रित लगती है।

तेजस्वी यादव ने 2020 विधानसभा चुनाव में शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य को बड़ा मुद्दा बनाया था, जिसने उनके प्रचार को काफी धार दी। अब महागठबंधन सरकार 2024 लोकसभा चुनाव से पहले इन मुद्दों पर कुछ अलग काम करके दिखाना चाहता है, जो राज्य के हित में भी हो और देश में उसे बिहार मॉडल भी कहा जा सके। हर जिले में मॉडल स्कूल की स्थापना उसी रणनीति का हिस्सा लगती है। राज्य सरकार देश के विभिन्न प्रांतों के स्कूल मॉडल का अध्ययन भी कर रही है।

शिक्षा के अलावा रोजगार का प्रश्न महत्वपूर्ण है। खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 अगस्त को राज्य में 20 लाख नौकरी और रोजगार सृजित करने का एलान कर चुके हैं। इस दिशा में भी कुछ प्रयास दिख रहे हैं। लोगों का मानना है कि 20 लाख क्या अगर सरकार 5 लाख भी नौकरी देती है, तो हवा बदल जाएगी।

जल्द ही स्वास्थ्य क्षेत्र में भी तेजस्वी यादव कोई नया प्रयास करते दिखें, तो आश्चर्य नहीं। वैसे भी स्वास्थ्य विभाग उन्हीं के पास है।

पूर्णिया-किशनगंज से ही शाह 2024 की तैयारी क्यों शुरू कर रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*