‘इंडिया’ की बड़ी तैयारी, क्या यूपी में राहुल-अखिलेश करेंगे पदयात्रा

‘इंडिया’ की बड़ी तैयारी, क्या यूपी में राहुल-अखिलेश करेंगे पदयात्रा। सपा और कांग्रेस दोनों दल प्रदेश में भाजपा को शिकस्त देने के ले सकते हैं बड़ा फैसला।

उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। इसलिए सत्ताधारी गठबंधन एनडीए और विपक्षी गठबंधन इंडिया दोनों अपने-अपने ढंग से तैयारी कर रहे हैं। समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने अभी से जिलों का दौरा शुरू कर दिया है। कांग्रेस भी अपनी रणनीति बना कर सक्रिय हो गई है। दो दिन पहले उसने बनारस के पूर्व विधायक अजय राय को प्रदेश अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी है। उसके बाद से कांग्रेस में भी जोश दिख रहा है। बनारस में उनका भव्य स्वागत हुआ। अब लखनऊ में उनके स्वागत के बहाने शक्ति प्रदर्शन की तैयारी चल रही है। अजय राय ने कहा कि राहुल गांधी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। इस घोषणा के साथ ही यूपी की सियासत गरमा गई।

इस बीच राजनीतिक गलियारे में एक नई चर्चा शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि कांग्रेेस सांसद राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव दोनों साथ-साथ पूरे यूपी की पदयात्रा कर सकते हैं। ऐसा हुआ, तो यूपी की सियासत हिल जाएगी और माहौल इंडिया गठबंधन के पक्ष में बन जाएगा। मिल रही जानकारी के अनुसार दोनों नेताओं की संयुक्त पदयात्रा या यात्रा पर निर्णय मुंबई में विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक के बाद लिया जा सकता है। इंडिया की बैठक 31 अगस्त और एक सितंबर को मुंबई में होगी।

बताया जा रहा है कि मुंबई में होनेवाली बैठक में अन्य मुद्दों के अलावा यूपी पर विशेष चर्चा होगी। हालांकि निर्णय बाद में उत्तर प्रदेश में ही होगा। दोनों नेताओं के साथ-साथ चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा से ही सपा और कांग्रेस समर्थकों पर में जोश दिखने लगा है।

इसके साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि सोनिया गांधी स्वास्थय कारणों से इस बार रायबरेली से शायद चुनाव न वड़ें। वैसी स्थिति में वहां से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती है। सपा और कांग्रेस दोनों ही यूपी के महत्व को देखते हुए कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। पिछली बार सपा और बसपा साथ साथ लड़ी थी। सपा को पांच सीटें और बसपा को 10 सीटों पर सफलता मिली थी। कांग्रेस को सिर्फ रायबरेली में जीत मिली थी। वहीं भाजपा और उसके सहयोगी को 64 सीटों पर सफलता मिली थी।

Caste Pride पुस्तक का विमोचन पटना में 26 को, जुटेंगे दिग्गज

By Editor