जाति गणना विरोधियों पर लालू का भयंकर हमला, जानिये क्या कहा

जाति गणना के परिणाम जबसे सार्वजनिक हुए हैं, एक वर्ग इसकी आलोचना कर रहा है. इस बीच लालू यादव ( Lalu Prasad) ने ऐसे लोगों पर भयंकर हमला बोला है.

लालू ने साफ-साफ ऐसे लोगों, नेताओं, संगठनों पर निशाना साधते हुए उन्हें इंसानियत के खिलाफ बता डाला है. उन्होंने किसी एक का नाम लिये बिना कहा है कि ऐसे लोगों में रत्ती भर भी न्यायिक चरित्र नहीं है.

लालू यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा जातिगत जनगणनना ( Caste Census) विरोधी लोग दूसरों के हकखोर होते हैं जो जीवन भर दूसरों के हक को खाते हैं और जातीय श्रेष्ठता को बरकरार रखना चाहते हैं.

देश को दिशा दे रहा बिहार, राजस्थान में भी होगी जाति जनगणना

लालू प्रसाद ने जारी अपने बयान में कहा है कि जातिगत जनगणना के विरुद्ध जो भी लोग है वो इंसानियत, सामाजिक, आर्थिक एवं राजनीतिक बराबरी तथा समानुपातिक प्रतिनिधित्व के ख़िलाफ है। ऐसे लोगों में रत्तीभर भी न्यायिक चरित्र नहीं होता है।

लोकसभा चुनाव से पहले राजद में शुरू हुई पदाधिकारियों की छंटनी

लालू ने कहा कि ऐसे लोग किसी भी प्रकार की असमानता एवं गैरबराबरी के ऐसे समर्थक अन्यायी प्रवृत्ति के होते है जो जन्म से लेकर मृत्यु तक केवल और केवल जन्मजात जातीय श्रेष्ठता के आधार एवं दंभ पर दूसरों का हक खाकर अपनी कथित श्रेष्ठता को बरकरार रखना चाहते है।

लालू प्रसाद ने जातिगत गणना को सामाजिक न्याय के लिए आवश्यक बताते हुए कहा कि इसके द्वारा समाज के दबे-कुचले लोगों के अधिकारों की रक्षा होगी. उन्होंने कहा कि हम किसी और माध्यम से जातिगत शोषण का इलाज नहीं कर सकते. लालू ने कहा कि कैंसर का इलाज सिरदर्द की दवा खाने से नहीं होगा।

गौरतलब है कि गत 2 अक्टूबर को जातिगत जनगणनना के नतीजे सार्वजनिक किये गये. इसके पहले केंद्र की भाजपा सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में शपथ पत्र दे कर कहा थि कि जाति गणनना या इस जैसी कोई भी प्रक्रिया राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं है. इसके अलावा भाजपा समर्थकों ने हाई कोर्ट से ले कर सुप्रीम कोर्ट तक जाति गणनना रोकवाने की अनेक बार कोशिश की. यहां तक कि पिछ हफ्ते कुछ लोग सुप्रीम कोर्ट चले गये और जातिगत गणनना के बचे हुए नतीजे को सार्वजनिक करने पर रोक लगाने के लिए अपील की. हांलांकि सुप्रीम कोर्ट ने इस अपील को यह कहते हुए खारिज कर दी कि अदालत किसी भी सरकार के नितिगत फैसले में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करेगी.

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420