तपन कुमार डेका बने IB chief, रॉ प्रमुख का कार्यकाल बढ़ा

तपन कुमार डेका बने IB chief, रॉ प्रमुख का कार्यकाल बढ़ा

भारत सरकार ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तपन कुमार डेका को IB chief के पद पर नियुक्त किया है। साथ ही रॉ प्रमुख सामंत गोयल का का कार्यकाल बढ़ाया गया।

भारत सरकार ने शुक्रवार को वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तपन कुमार डेका को खुफिया ब्यूरो ( Intelligence Bureau) का प्रमुख नियुक्त किया। वे आईबी प्रमुख अरविंद कुमार का स्थान ग्रहण करेंगे, जिनका कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। तपन कुमार डेका हिमाचल प्रदेश कैडर के अधिकारी रहे हैं। वे 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। वहीं कार्मिक मंत्रालय के एक अन्य आदेश के अनुसार सामंत गोयल, जो रॉ (Research and Analysis Wing) प्रमुख हैं, का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है।

इससे पहले कल भारत सरकार ने पंजाब के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी दिनकर गुप्ता को नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी (एएनआई) का डीजी नियुक्त कर दिया। वे 1987 बैच के पुलिस अधिकारी हैं। कैबिनेट की अप्वाइंटमेंट कमेटी ने दिनकर गुप्ता की एएऩआई के डीजी के बतौर नियुक्ति को स्वीकृति दे दी। दिनकर गुप्ता का कार्यकाल 31 मार्च, 2024 तक होगा। इसी के साथ स्वागर दास को गृह मंत्रालय में स्पेशव सेक्रेटरी ( आंतरिक सुरक्षा) के पद पर नियुक्ति की गई है। दास भी 1987 बैच के अधिकारी हैं। वे छत्तीसगढ़ कैडर के हैं। वे इस पद पर 30 नवंबर, 2024 तक रहेंगे।

CM आवास छोड़ BJP को लोभी साबित किया, ठाकरे का कद बढ़ा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*