Women Power; हर तीसरे प्रखंड, थानों की कमान महिलाओं को

Women Power; हर तीसरे प्रखंड, थानों की कमान महिलाओं को

Women Power; हर तीसरे प्रखंड, थानों की कमान महिलाओं को

Women Poser के मामले में बिहार नजीर बन रहा है. जल्द ही राज्य के हर तीसरे प्रखंड और थानों की कमान महिला अफसरों के हाथ में होगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुछ दिन पहले मुख्यालय से लेकर सभी जिला और प्रखंड स्तरीय सरकारी कार्यालयों व थानों में महिलाओं की पोस्टिंग करने का आदेश दिया था. इसके तहत सभी फील्ड कार्यालयों में 35% महिलाओं की तैनाती अनिवार्य रूप से करने के संबंध में आदेश जारी किया.

मुस्लिम बुजुर्ग की पिटाई : ओवैसी ने टीवी चैनल को दी खुली चुनौती

इस आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि एसडीएम, बीडीओ, सीओ और थानाध्यक्ष की ट्रांसफर-पोस्टिंग में 35% महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करें.

एक जुलाई को इस संबंध में समीक्षा बैठक होगी. इसमें यह सुनिश्चित किया जायेगा कि फील्ड में महिलाओं की भागीदारी बढ़े.

पापा की विरासत बचानी है तो भगवा चोला उतार फेकें Chirag

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मेडिकल व इंजीनियरिंग कालेजों में दाखिले के लिए 33 प्रतिशत रिजर्वेशन महिलाओं को देने का आदेश दिया. हाल ही में खेल विश्वविद्यालय में 33 प्रतिशत आरक्षण महिलाओं को देने का फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया.

आपको याद दिला दें कि विभिन्न सेवाओं में महिलाओं को पहले ही नीतीश सरकार ने 35 प्रतिशत आरक्षण दे रखा है. इस कारण विभिन्न कार्यालयों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है.

कुछ वर्ष पहले पंचायतों और नगर पालिकाओं में भी महिला आरक्षण लागू हुआ था.

नीतीश कुमार की सरकार के इन फैसलों को क्रांतिकारी बदलाव के तौर पर देखा जाता है. आने वालें वर्षों में समाज के विभिन्न क्षेत्रों में महिलायें डिसिजन मेकर्स के तौर पर बड़ी भूमिका निभाती हुई दिखने लगेंगी.

अपने कार्यकाल के शुरुआती दिनों में नीतीश कुमार ने छात्राओं के लिए साइकिल योजना शुरू की थी. खुद नीतीश कुमार कहते हैं कि आज जब हम किसी बच्ची को साइकिल चलाते देखते हैं तो बड़ी खुशी होती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*