The Union Minister for Textiles and Information & Broadcasting, Smt. Smriti Irani addressing the gathering, at the inaugural ceremony of the 48th International Film Festival of India (IFFI-2017), in Panaji, Goa on November 20, 2017.

सूचना और प्रसारण व वस्त्र मंत्री स्मृति जुबिन इरानी ने गोवा में 48वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा है कि भारत उत्सव, समारोहों, सक्रिय युवाओं और कहानियों की भूमि है, जहां 1600 बोलियों में कहानियां कही जाती हैं. अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह के माध्यम से भारत सरकार का प्रयास कहानियों की धरती भारत में फिल्मकारों को आमंत्रित करना है. आईएफएफआई की भूमिका के बारे में उन्होंने कहा कि यह समारोह फिल्म प्रेमियों के लिए भारतीय फिल्म उद्योग के बड़े और चमकीले सितारों से मिलाने में सहायक होगा. 

नौकरशाही डेस्‍क

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर ने समारोह में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि गोवा 2019 में 50वें आईएफएफआई की मेजबानी भव्यता के साथ करेगा. गोवा में पिछले कुछ वर्षों में अच्छी फिल्म की संस्कृति विकसित हुई है. राज्य सरकार गोवा में फिल्म उद्योग को आगे विकसित करने का काम जारी रखेगी. इससे पहले अभिनेता शाहरुख खान ने फिल्मकारों और प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि फिल्म प्रेम के लिए होती है. एक विचार को वास्तविकता में बदलने में सैकड़ों लोग मिल कर काम करते हैं. कहानी को कहने वाले और कहानी को सुनने वाले एक परिवार की तरह होते हैं. कहानियों में एक-दूसरे को साथ में बांधने की शक्ति होती है.

आईएफएफआई 2017 के उद्घाटन समारोह का संचालन राजकुमार राव और राधिका आप्टे ने किया. इस अवसर पर जानी-मानी फिल्म हस्तियां ए. आर रहमान, श्रीदेवी, नाना पाटेकर तथा शाहिद कपूर उपस्थित थे. उद्घाटन समारोह में भारत का ढोल कार्यक्रम हुआ. इसमें देशभर के ढोल बजाए गए. विजुअल कार्यक्रम उत्सव में भारतीय संस्कृति की विविधता दिखाई गई.

गौरतलब है कि 48वें आईएफएफआई में हाल के श्रेष्ठ अंतर्राष्ट्रीय सिनेमा दिखाया जाएगा. इसमें रिट्रोस्पेक्टिव, ब्रिक्स पुरस्कार विजेता फिल्में, श्रद्धांजलि और पिछले वर्ष के श्रेष्ठ भारतीय सिनेमा प्रोडक्शन को दिखाने वाला भारतीय पैनोरमा वर्ग है, जिसका उद्देश्य युवा सृजनकारी मस्तिष्क को संवाद और विचार अभिव्यक्ति और सीखने का मंच प्रदान करना है. आईएफएफआई 2017 में 82 देशों से 195 फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा, जिनमें से 10 विश्व प्रीमियर, 10 एशियाई और अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर और 64 से अधिक भारतीय प्रीमियर होंगे. आईएफएफआई 2017 के अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा वर्ग में  स्वर्ण और रजत मयूर पुरस्कारों के लिए 15 फिल्मों की प्रतियोगिता होगी. अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता ज्यूरी का नेतृत्व प्रसिद्ध फिल्म निर्माता मुजफ्फर अली करेंगे और अन्य जूरी सदस्यों में ऑस्ट्रेलिया से मैक्सिन विलियमसन, इजरायल के अभिनेता-निर्देशक तज़ही ग्रैड, रूसी सिनेमैटोग्राफर व्लादिस्लाव ओपेलियंट्स, ब्रिटेन के निदेशक और प्रोडक्शन डिजाइनर रोजर क्रिश्चियन शामिल हैं.

 

By Editor