अफगानिस्तान में तालिबान के खिलाफ प्रदर्शन, तीन की मौत

तालिबान के खिलाफ काबुल में कल कुछ महिलाओं ने प्रदर्शन किया था। आज जलालाबाद में बड़ी संख्या में लोग विरोध में उतरे। तालिबान की फायरिंग में तीन मरे।

अफगानिस्तान में कल पहली बार छह-सात महिलाओं ने तालिबान के खिलाफ प्रदर्शन किया था। वे राजनीतिक आजादी, महिलाओं की स्वतंत्रता की मांग कर रही थीं। वहीं आज अफगानिस्तान के जलालाबाद में बड़ी संख्या में लोग सड़क पर उतरे। बाद में तालिबान ने प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की, जिसमें कम से कम तीन लोग मारे गए।

न्यूज एजेंसी रायटर के अनुसार अफगानिस्तान के जलालाबाद में तालिबान विरोधी प्रदर्शन पर तालिबान ने फायरिंग की, जिसमें कम से कम तीन लोग मारे गए हैं। कई लोग घायल भी हुए हैं। वीडियो में फायरिंग के बाद प्रदर्शनकारी भागते दिख रहे हैं।

रायटर के अनुसार घटना तब हुई, जब प्रदर्शनकारी एक चौराहे पर तालिबानी झंडा उतार कर अफगानिस्तान का पुराना झंडा लगाना चाह रहे थे। घटना के समय स्थानीय न्यूज चैनल पाझवोक के पत्रकार उपस्थित थे। उन्होंने ही वीडियो शूट किया। वीडियो में सैकड़ों की संख्या में लोग अफगानी झंडा लेकर पैदल मार्च कर रहे हैं। जैसे ही फायरिंग की आवाज आई , प्रदर्शनकारी वहां से बागते दिख रहे हैं।

रायटर लिखता है कि उसे एक पूर्व पुलिस अधिकारी ने बताया कि घटना में चार प्रदर्शनकारी मारे गए हैं। साथ ही 13 लोग घायल हुए हैं। इससे पहले एनडीटीवी के उमाशंकर सिंह ने एक वीडियो ट्वीट किया और लिखा-जलालाबाद के इस चौराहे पर तालिबानी झंडा हटा कर अफ़ग़ानिस्तान का झंडा लगाने को लेकर विवाद हुआ हुआ। इसके बाद फ़ायरिंग की गई। खोस्त में भी राष्ट्रीय झंडा के पक्ष में लोगों ने प्रदर्शन किया है।

तालिबान की तुलना स्वतंत्रता सेनानी से की, सांसद पर राजद्रोह

Pajhwok Afghan News के ट्विटर अकाउंट पर इस वीडियो के अलावा अन्य वीडियो भी हैं, जिसमें लोग प्रदर्शन करते दिख रहे हैं। इसने एक ट्वीट करके बताया कि अशरफ गनी यूएई में हैं।

अलीगढ़ हुआ हरिगढ़, अब गोरख धंधा शब्द पर लगा बैन

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420