अलीगढ़ हुआ हरिगढ़, अब गोरख धंधा शब्द पर लगा बैन

अलीगढ़ हुआ हरिगढ़, अब गोरख धंधा शब्द पर लगा बैन

भाजपा सरकार शहरों के नाम बदलती रही है। अलीगढ़ को हरिगढ़ कहा जाएगा। अब गोरख धंधा शब्द पर भाजपा सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।

अब तक शहरों, रेलवे स्टेशनों के नाम बदल रही भाजपा सरकारें अब शब्दों पर भी प्रतिबंध लगा रही है। आज हरियाणा की भाजपा सरकार ने गोरख धंधा शब्द पर प्रतिबंध लगा दिया। जल्दी ही अन्य राज्य भी इस शब्द को प्रतिबंधित कर दें, तो आश्चर्य नहीं।

पीटीआई की खबर के अनुसार हरियाणा सरकार ने गोरख धंधा शब्द को प्रतिबंधित करने का निर्णय गोरखनाथ समुदाय (संप्रदाय) के आग्रह पर लिया। यह निर्णय राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्वयं लिया। आमतैर से गोरख धंधा शब्द का उपयोग अनैतिक कार्यों के संदर्भ में किया जाता है। गूगल पर सर्च करने से गोरख धंधा शब्द की उत्पत्ति गुरु गोरखनाथ के अबोधगम्य कार्यों से हुई बताई गई है। मालूम हो कि गुरु गोरखनाथ के नाम पर ही गोरखपुर और गोरखनाथ मठ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री इसी मठ से जुड़े हैं। सरकार ने कहा कि गोरख धंधा शब्द का प्रयोग किसी संदर्भ में नहीं किया जा सकता। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि गोरखनाथ शब्द का प्रयोग करने पर क्या सजा मिलेगी।

सोशल मीडिया पर अनेक लोगों ने गोरख धंधा शब्द प्रतिबंधित किए जाने पर तंज कसा है। विमल लखोटिया ने ट्वीट किया-भगवान का लाख-लाख शुक्र है कि अब सब unethical practices अपने आप बंद हो जाएंगे ! नाम जो बदल दिया है। अनिल ने पूछा कि क्या गौ-रख धंधा चलेगा? राज ने कहा कि ठीक है, अब मोदी-धंधा कहेंगे। अनुपम ने पूछा कि शब्द प्रतिबंधित करने के बाद अब आगे क्या प्रतिबंधित होने जा रहा है। विचार भी प्रतिबंधित होंगे?

एक साथ ट्रेंड कर रहा #gotoafganistan और #मोदी_रोजगार_दो

इस बीच आजतक के अनुसार अलीगढ़ जिले का नाम ‘हरिगढ़’ रखने का प्रस्ताव पारित हो गया है। यह प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ। एक अन्य जिले का नाम बदलने का भी प्रस्ताव है। प्रस्ताव है कि मैनपुरी का नाम बदलकर मयन ऋषि नाम कर दिया जाए।

तालिबान की तुलना स्वतंत्रता सेनानी से की, सांसद पर राजद्रोह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*