उत्तर प्रदेश में राहुल गांधी और अखिलेश यादव की जोड़ी ने आंधी ला दी है, अब झारखंड में प्रियंका गांधी और कल्पना सोरेन की जोड़ी धूम मचाने वाली है। दोनों महिला नेता 22 मई को गोड्डा और रांची में एक मंच पर दिखेंगी।

हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद उनकी पत्नी कल्पना सोरेन ने न सिर्फ पार्टी की मुख्य प्रचारक की भूमिकासंभाव ली, बल्कि इंडिया गठबंधन के पूरे प्रचार का नेतृत्व कर रही हैं। उनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। उन्हें सुनने हजारों की संख्या में लोग जुट रहे हैं। जैसे बिहार में अकेले तेजस्वी यादव ने भाजपा की नींद हराम कर दी है, उसी तरह झारखंड में अकेले कल्पना सोरेन ने भाजपा को परेशान कर रखा है। भाजपा कल्पना सोरेन का जवाब नहीं दे पा रही है। अब उनका साथ देने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी 22 मई को झारखंड पहुंच रही हैं। दोनों के साथ आने से माना जा रहा है कि इंडिया गठबंधन के पक्ष में जबरदस्त लहर पैदा हो सकती है।

राहुल का ‘खटाखट’ बन गया जन-जन का नारा

कल्पना सोरेन तथा प्रियंका गांधी के साथ आने का सबसे ज्यादा असर महिला मतदाताओं पर पड़ेगा। जिस प्रकार हेमंत सोरेन को जेल के अंदर रखा गया है, उससे आदिवासी समाज में भारी रोष है, जिसका जवब भाजपा नहीं दे पा रही है। हेमंत सोरेन को जेल भेजना भाजपा के लिए मुसीबत बन गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चुनाव के लिए जमानत मिल गई, लेकिन हेमंत सोरेन को जमानत नहीं मिली, यह भी आम लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है। आदिवासी समाज को लग रहा है कि उनके नेता हेमंत के साथ अन्याय किया जा रहा है। सहानुभूति के अलावा इंडिया गठबंधन के मुद्दे भी लोगों को आकर्षित कर रहे हैं, जिसमें हर गरीब परिवार की महिला को हर महीने साढ़े आठ हजार रुपए देना भी शामिल है।

पांचवें चरण में 57 प्रतिशत मतदान, बिहार में 53 प्रतिशत

By Editor


Notice: ob_end_flush(): Failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/naukarshahi/public_html/wp-includes/functions.php on line 5420