New Delhi, Aug 23 (ANI): Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal during an interaction with traders in New Delhi on Sunday. (ANI Photo)

केजरीवाल ने समान नागरिक संहिता पर PM मोदी का किया समर्थन

केजरीवाल ने समान नागरिक संहिता पर PM मोदी का किया समर्थन। विपक्षी एकता से दूरी बना चुके दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब खुल कर सामने आए।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल के सांसद ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समान नागरिक संहिता (UCC) पर खुल कर समर्थन किया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कल ही मध्य प्रदेश की एक सभा में समान नागरिक संहिता को लागू किए जाने पर जोर दिया था। माना गया कि 2024 लोकसभा चुनाव में भाजपा इस मुद्दे को प्रमुख मुद्दा बना कर चुनाव लड़ेगी। अब अरविंद केजरीवाल की पार्टी ने जिस तरह प्रधानमंत्री और भाजपा के एजेंडा का समर्थन किया है, उससे भाजपा को नई ताकत मिल गई है।

केजरीवाल के प्रधानमंत्री मोदी का समर्थन किए जाने के बाद तमाम गोदी मीडिया इसे विपक्ष में टूट के तौर पर प्रचारित कर रहे हैं, जबकि हकीकत यह है कि केजरीवाल ने पटना में विपक्षी एकता बैठक के बाद ही कह दिया था कि वे आगे विपक्षी एकता के साथ नहीं रहेंगे। विपक्षी दलों की शिमला बैठक में शामिल नहीं होंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री के समान नागरिक संहिता का समर्थन करते हुए इस पर देश में चर्चा की जरूरत भी बताई है। आप के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने कहा कि चूंकि संविधान का अनुच्छेद 44 यूनिफॉर्म सिविल कोड (यूसीसी) की वकालत करता है, इसलिए उनका मानना है कि इसे लागू किया जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सैद्धांतिक रूप से, उनकी पार्टी यूसीसी का समर्थन करती है। अनुच्छेद 44 भी इसका समर्थन करता है। चूंकि यह सभी धर्मों से जुड़ा है, इसलिए इसे व्यापक परामर्श के बाद ही लागू किया जाना चाहिए। इस बीच सवाल उट रहे हैं कि क्या केजरीवाल लोकसभा चुनाव भाजपा के साथ मिल कर लड़ेंगे या वे विपक्षी एकता को कमजोर करना चाहते हैं?

याद रहे कि पटना बैठक में शामिल सभी विपक्षी दलों ने देश में समान नागरिक संहिता लागू किए जाने का विरोध किया है। राजद, जदयू, टीएमसी सहित सभी दलों ने इसका विरोध किया है।

भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर पर ताबड़तोड़ फायरिंग, लगी गोली

By Editor